Ranchi : NIA ने मानव तस्करी के मास्टरमाइंड पन्ना लाल के सहयोगी को किया गिरफ्तार

News Aroma Media
#image_title

न्यूज़ अरोमा रांची: राष्ट्रीय जांच एजेंसी (एनआईए) ने मानव तस्करी के मास्टरमाइंड पन्नालाल के सहयोगी मुरहू गांव निवासी गोपाल उरांव को खूंटी से गिरफ्तार किया है।

एनआईए सूत्रों ने गुरुवार को बताया कि राज्य के अलग-अलग स्थानों से युवक-युवतियों को फंसाकर दिल्ली सहित अन्य महानगरों में भेजे जाने के मामले में गोपाल की काफी बड़ी भूमिका थी।

वह पन्नालाल और उसकी पत्नी सुनीता देवी का खास सहयोगी रहा है।

एनआईए ने मानव तस्करी मामले में पन्नालाल एवं उसके सहयोगी के 4 जिले के ठिकानों पर भी छापेमारी की।

टीम ने पाकुड़, साहेबगंज, गुमला और खूंटी जिले में छापेमारी की। छापेमारी के दौरान एनआईए को तस्करी और प्लेसमेंट एजेंसियों से जुड़े अहम कागजात बैंक खातों की जानकारी, रेलवे के टिकट और मोबाइल फोन मिले हैं।

बरामद किए गए सामानों से मानव तस्करी की पुष्टि हुई है।

एनआईए के अधिकारियों ने बताया कि शुरुआती जांच में ही इस बात के सबूत मिले हैं कि पन्नालाल उसकी पत्नी सुनीता देवी दिल्ली की तीन प्लेसमेंट एजेंसियों के जरिए मानव तस्करी का धंधा कर रहे थे ।जांच में यह बात सामने आई है कि गरीब युवक-युवतियों को नौकरी का झांसा देकर दिल्ली या दूसरे महानगरों में उन्हें ले जाया जाता था ।लेकिन वहां काम के बदले उन्हें पैसे नहीं मिलते थे। इस पूरे गतिविधि में गोपाल की भी अहम भूमिका होती थी।

उल्लेखनीय है कि खूंटी के एएचटीयू थाने में दर्ज केस में खूंटी पुलिस ने जुलाई 2019 में पन्नालाल को गिरफ्तार किया था इस कांड को बाद में गृह मंत्रालय के आदेश के बाद एनआईए ने टेकओवर कर लिया था। 4 मार्च 2020 को एनआईए ने इस केस में अलग से एफ आई आर दर्ज कर जांच शुरू की थी। जांच के क्रम में एनआईए ने यह कार्रवाई की है।