झारखंड में 50 हजार रुपए तक स्कॉलरशिप लेने के लिए छात्रों को एक और मौका

News Aroma Media

रांची: पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए कल्याण विभाग ने छात्रों को एक और मौका दिया है। विभागीय मंत्री चंपई सोरेन ने इस पर अपनी सहमति दे दी है।

अब आवेदन देने के लिए 5 जनवरी को पोर्टल खुलेगा। झारखंड या झारखंड के बाहर के मान्यता प्राप्त बीएड कॉलेजों में वर्ष 2021 में एडमिशन लेने वाले छात्र-छात्राएं ई-कल्याण पोर्टल पर आवेदन दे सकते हैं।

15 जनवरी काे पोर्टल बंद हाे जाएगा। संबंधित शैक्षणिक संस्थान 20 जनवरी तक आवेदनों का सत्यापन करेंगे।

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप 2021 का लाभ वही छात्र ले सकते हैं, जो वर्तमान में किसी भी प्रकार की छात्रवृत्ति का लाभ नहीं ले रहे हों। आवेदन करने वाला छात्र झारखंड का स्थायी निवासी होना चाहिए।

सामान्य वर्ग के छात्र इस योजना के लिए आवेदन नहीं कर पाएंगे। इस योजना के लिए ओबीसी, एससी या एसटी श्रेणी के ही अभ्यर्थी पात्र होंगे।

मिलती है 50 हजार रुपए तक सालाना छात्रवृत्ति

पोस्ट मैट्रिक स्कॉलरशिप के लिए अब तक 5 लाख 13 हजार 629 छात्र-छात्राओं ने आवेदन भरा है।

संबंधित कॉलेजों से 4 लाख 57 हजार 260 आवेदनों का वेरिफिकेशन किया जा चुका है। गौरतलब है कि चयनित छात्रों को अधिकतर 50 हजार रुपए तक सालाना छात्रवृत्ति मिलती है।

इधर कल्याण मंत्री चंपाई सोरेन ने कहा कि नए साल की शुरुआत अच्छी खबर से हुई है। सैकड़ों छात्रों ने उनसे डेट बढ़ाने का आग्रह किया था।

झारखंड सरकार ने फिर एक बार छात्रवृति के लिए आवेदन देने की तिथि बढ़ा दी है। ई-कल्याण पोर्टल 5 से 15 जनवरी तक खोलने का फैसला किया गया है। मंत्री ने बताया कि यह आवेदन देने के लिए अंतिम मौका है।