जमीन कब्जा करने वाले माफिया ही नहीं, उनके गुर्गों पर भी करें करवाई, SSP ने…

रांची SSP चंदन कुमार सिन्हा ने यह निर्देश सभी थानेदारों को दिया है। SSP मंगलवार को जिले के डीएसपी और थानेदारों के साथ बैठक कर रहे थे

News Aroma Media

रांची : अगर कोई भू माफिया (Land Mafia) अपने गुर्गों के साथ जबरन जमीन पर कब्जा करता है और इसकी शिकायत थाने तक पहुंचती है तो ऐसी स्थिति में न सिर्फ भू माफिया, बल्कि उनके गुर्गों पर भी कार्रवाई करें।

रांची SSP चंदन कुमार सिन्हा (SSP Chandan Kumar Sinha) ने यह निर्देश सभी थानेदारों को दिया है। SSP मंगलवार को जिले के डीएसपी और थानेदारों के साथ बैठक कर रहे थे।

SSP ने कहा कि भू माफिया जबरन जमीन पर कब्जा करने के लिए अपने गुर्गों के साथ पहुंचते हैं और चहारदीवारी समेत अन्य निर्माण को ध्वस्त कर देते हैं। थाना स्तर पर पीड़ित पक्ष की सुनवाई कम होती है।

SSP ने कड़े निर्देश दिए हैं। कहा कि जबरन जमीन पर कब्जा करने वाले भू-माफियाओं पर पुलिस प्राथमिकी दर्ज करे। जमीन कब्जा को लेकर किसी भी हाल में विवाद नहीं होना चाहिए। इस दौरान यह भी देखें कि ऐसे भू माफियाओं पर एक से अधिक केस दर्ज हैं तो उनके खिलाफ सीसीए की अनुशंसा करें।

SSP ने थानेदारों से उनके क्षेत्र के भू माफियाओं की नए सिरे से सूची बनाने का भी निर्देश दिया है।

SSP ने अपराध और अपराधियों पर अंकुश लगाने को लेकर सभी DSP और थानदारों को दिशा-निर्देश दिए हैं। उन्होंने थानेदारों से कहा कि वे अपने-अपने क्षेत्र में लगातार गश्त लगाएं।

लापरवाही बरतने वालों पर सीधी कार्रवाई की जाएगी

साथ ही DSP को भी इसकी मानिटरिंग (Monitoring) करने का निर्देश दिया गया है। समीक्षा के दौरान थानेदारों को निर्देश दिया है कि चार साल से लंबित कांडों का निष्पादन दो माह के भीतर करें।

SSP ने क्राइम मीटिंग (Crime meeting) में लंबित कांडों की भी समीक्षा की। समीक्षा के दौरान पाया गया कि वर्षों से दो सौ से अधिक STSC केस लंबित हैं। SSP ने DSP और थाना प्रभारियों से कहा कि कमजोर वर्ग के लोगों को परेशान नहीं करें।

जितने भी STSC से संबंधित मामले लंबित हैं, उसका निष्पादन जल्द से जल्द करें। इस कार्य में लापरवाही बरतने वालों पर सीधी कार्रवाई की जाएगी।