छह देशों से विकसित होकर 67 देशों का विशाल संगठन बना CPA: रवीन्द्रनाथ महतो

Central Desk

रांची: झारखंड विधान सभा कॉमनोवेल्थ पार्लियामेंट्री एसोसिएशन (CPA) की बैठक सोमवार को विधान सभा के सेन्ट्रल हॉल में आयोजित हुई।

बैठक में विधानसभा अध्यक्ष रवीन्द्रनाथ महतो ने कहा कि सीपीए शाखा की वार्षिक आम बैठक मार्च महीना में ही निर्धारित होता है, लेकिन कोरोना के कारण देर से बैठक आयोजित हुई।

उन्होंने कहा कि सीपीए वर्ष 1911 में छह देशों से विकसित होकर आज 67 देशों का यह विशाल संगठन बन चुका है, जो संयुक्त राष्ट्र संघ के बाद विश्व का दूसरा सबसे बडा संगठन है।

सीपीए जैसे बड़े संगठन में हमलोग अपनी उपस्थिति दर्ज कराने मात्र तक सीमित न रह कर देश के सम्यक विकास एवं राष्ट्र की तरक्की में अपनी सम्पूर्ण भागीदारी किस तरह निभा पाये, उस पर विमर्श करने की आवश्यकता है।

बैठक में सदस्य सरयू राय ने प्रस्ताव दिया कि यूक्रेन और रूस के बीच शांति कायम करने के लिए सीपीए के झारखण्ड शाखा से एक प्रस्ताव भेजा जाना चाहिए।

बैठक में सर्वसम्मति से सीपीए झारखण्ड शाखा की कार्यकारिणी गठन करने के लिए स्पीकर को प्रधिकृत किया गया तथा राष्ट्रमंडल संसदीय संघ की आयोजित होने वाला 65वां सम्मेलन में प्रतिनिधि के रूप में भाग लेने के लिए रबीन्द्र नाथ महतो सीपीए झारखण्ड शाखा के नाम का प्रस्ताव सर्वसम्मति से पारित हुआ।

उल्लेखनीय है कि सीपीए का 65वां सम्मेलन हैलीफैक्स, कनाडा में 20 से 26 अगस्त तक आयोजित है।

झारखण्ड शाखा में वर्त्तमान सदस्यों की कुल संख्या 122

बैठक में विधानसभा के प्रभारी सचिव सैयद जावेद हैदर ने वार्षिक लेखा-जोखा प्रस्तुत किया।

इन्होंने जानकारी दी कि 2022 में सीपीए झारखण्ड शाखा में मनीष जायसवाल, अम्बा प्रसाद, अमित कुमार मंडल, भूषण बाड़ा, नारायण दास, आलोक कुमार चौरसिया, अपर्णा सेनगुप्ता, नीरा यादव, सोनाराम सिंकु, सुदिव्य कुमार, ममता देवी, जोबा मांझी सीपीए झारखण्ड शाखा के सदस्य बनाये गये हैं।

राष्ट्रमंडल संसदीय संघ, झारखण्ड शाखा में वर्त्तमान सदस्यों की कुल संख्या 122 है।

बैठक में विधायक सीपी सिंह, नलिन सोरेन, कोचे मुण्डा, इरफान अंसारी, भूषण तिर्की, सरयू राय, राज सिन्हा आदि उपस्थित थे।