रांची : BIT, मेसरा के दीक्षांत समारोह में इस बार नहीं होगा ड्रेस कोड गाउन

News Alert

रांची : इस साल होने वाले बिड़ला प्रौद्योगिकी संस्थान (BIT), मेसरा के 32वें दीक्षांत समारोह में स्नातक, स्नातकोत्तर व PHD करने वाले विद्यार्थियों को डिग्री प्रदान की जाएगी।

यह समारोह नवंबर माह में प्रस्तावित है। विशेष बात यह है कि इस बार के समारोह में अब तक चला आ रहा ड्रेस कोड गाउन नजर नहीं आएगा, बल्कि झारखंड की संस्कृति के (Culture of Jharkhand) वाहक के रूप में जनजातीय ड्रेस कोड में विद्यार्थी डिग्री लेंगे।

कुड़ुख पैटर्न की बंडी और बैज में डिग्री प्राप्त करेंगे विद्यार्थी

डिग्री व PHD उपाधि प्राप्त करने वाले विद्यार्थियों का जो ड्रेस कोड (Dress Code) तय किया गया है, उसमें झारखंड की संस्कृति दिखेगी।

कुड़ुख पैटर्न की बंडी और बैज में विद्यार्थी डिग्री प्राप्त करेंगे। राज्य में इस तरह की पहल करने वाला बीआईटी मेसरा पहला संस्थान होगा। रांची विश्वविद्यालय के दीक्षांत समारोह के लिए ड्रेस कोड भारतीय है, लेकिन इसमें जनजातीय शिल्प या परिधान शामिल नहीं है।

समारोह में करीब 1600 डिग्रियां बंटेगी

बीआईटी मेसरा के 32वें दीक्षांत समारोह में स्नातक, स्नातकोत्तर, PHD की करीब 1600 डिग्रियां बंटेंगी। संस्थान में इंजीनियरिंग के अलावा एमबीए व होटल मैनेजमेंट के पाठ्यक्रम संचालित हो रहे हैं।

हर विभाग के टॉपर को समारोह में Gold Medal मिलेगा। डॉ उत्पल बाउल दीक्षांत समारोह के (Convocation) चेयरमैन बनाए गए हैं।

दीक्षांत समारोह (Convocation) को लेकर कुलपति डॉ इंद्रनील मन्ना की अध्यक्षता में एक बैठक अगले माह 10 अक्तूबर को होनी है, जिसमें समारोह से संबंधित सभी प्रस्तावों व तैयारियों पर अंतिम निर्णय लिया जाएगा