मोबाइल मार्केट में 5 साल में छा गई यह चीनी कंपनी, 2023 में 10 करोड़ स्मार्टफोन..

बिजनेस के क्षेत्र में वाकई यह बड़ी उपलब्धि कही जाएगी। चीन की Smart Fone बनाने वाली कंपनी Realme ने अपनी स्थापना के पांच साल के अंदर 2023 में भारत में 10 करोड़ स्मार्टफोन बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है।

Central Desk

Realme Chinese Mobile Company: बिजनेस के क्षेत्र में वाकई यह बड़ी उपलब्धि कही जाएगी। चीन की Smart Fone बनाने वाली कंपनी Realme ने अपनी स्थापना के पांच साल के अंदर 2023 में भारत में 10 करोड़ स्मार्टफोन बेचने का आंकड़ा पार कर लिया है।

स्मार्टफोन अपनी तीन श्रृंखलाओं के साथ विविध बाजार खंड में

REALME

कंपनी के एक अ‎धिकारी ने कहा कि Brand इस साल अपनी बिक्री को और बढ़ाने के लिए कामकाज, फोटोग्राफी और डिजायन को उत्कृष्ट बनाने पर अपना ध्यान केंद्रित करेगा। यह Smart Fone की अपनी तीन श्रृंखलाओं के साथ विविध बाजार खंड में है।

C श्रृंखला किफायती मूल्य पर गुणवत्ता, डिजाइन और प्रौद्योगिकी पर केंद्रित है, संख्या श्रृंखला उन्नत Photography विकल्पों के साथ मध्य-श्रेणी खंड को लक्षित करती है और GT श्रृंखला अधिक उन्नत तकनीक पर ध्यान देने के साथ अत्याधुनिक खंड में स्थित है।

2024 की रणनीति

उन्होंने यहां बातचीत के दौरान कहा कि उत्पाद सुधार के अलावा कंपनी ब्रांडिंग बेहतर करने पर भी ध्यान देगी। इसका लक्ष्य विशेष रूप से युवा उपभोक्ताओं की जरूरतों और प्राथमिकताओं को पूरा करने वाला एक तकनीकी ब्रांड बनना है।

उत्पाद नवाचार और ब्रांडिंग उन्नयन की यह दोहरी रणनीति कंपनी को भारतीय बाजार में प्रासंगिक बने रहने में मदद करेगी। उन्होंने 2024 की रणनीति पर कहा कि रियलमी नवाचार के लिए 30 प्रौद्योगिकी साझेदारों के साथ सहयोग करना और अनुसंधान एवं विकास (R&D) में भारी निवेश करना चाहता है।

हम अनुसंधान एवं विकास में 470 प्रतिशत की उल्लेखनीय वृद्धि करेंगे। यह हमारी तकनीकी क्षमताओं (Technical Capabilities) के प्रति हमारी प्रतिबद्धता को दर्शाता है। यह भारत के बाजार में मध्य-उच्च श्रेणी खंड में जाने की हमारी महत्वाकांक्षा को भी दर्शाता है।

Realme का मुख्यालय चीन के शेनजेन शहर में

Shenzhen

Realme का मुख्यालय चीन के Shenzhen शहर में है। कंपनी ने ग्राहकों का रुख जानने और समन्वय करने के लिए पिछले साल भारत में एक अनुसंधान एवं विकास (R&D) केंद्र खोला था। उन्होंने कहा ‎कि भारत में हमारी नजर कुछ रोमांचक भविष्य पर है, इसलिए हमने एक अनुसंधान एवं विकास केंद्र स्थापित किया है।

यह केंद्र सिर्फ गैजेट और उपकरण नहीं बना रहा है बल्कि व्यापक प्रौद्योगिकी पारिस्थितिकी तंत्र (Technology Ecosystem) का निर्माण कर रहा है। इससे भारत में रोजगार के 13,000 अवसर प्राप्त हुए। यह मेक इन इंडिया (Make in India) के समर्थन में और स्थानीयकरण को बढ़ावा देने की दिशा में एक कदम है।

उन्होंने कहा कि 5जी उत्पादों के लिए लोगों के बीच बढ़ती पसंद को स्वीकार करते हुए Realme भारत में 5जी तकनीक का लोकतंत्रीकरण करने के लिए प्रतिबद्ध है।