रिलायंस Jio ने की अब अपने ऑफ-नेट वॉइस कॉलिंग सर्विस को फ‍िर से फ्री बनाने की घोषणा

News Aroma Media

नई दिल्‍ली: जियो ने अपने एक बयान में कहा कि सितंबर, 2019 में ट्राई द्वारा बिल एंड कीप व्‍यवस्‍था को लागू करने की समय सीमा बढ़ाकर 1 जनवरी, 2021 करने से जियो को मजबूरन अपने ग्राहकों से ऑफ-नेट वॉइस कॉल्‍स के लिए शुल्‍क वसूलना पड़ा।

टेलीकॉम नियामक ट्राई (TRAI) के आदेशानुसार देश में एक जनवरी, 2021 से बिल एंड कीप व्‍यवस्‍था लागू होने जा रही है।

इस व्‍यवस्‍था के लागू होने से सभी घरेलू वॉइस कॉल्‍स के लिए इंटरकनेक्‍ट यूसेज चार्जेस (IUC) खत्‍म हो जाएंगे। इस नई व्‍यवस्‍था के तहत टेलीकॉम कंपनी रिलायंस जियो ने एक जनवरी, 2021 से अपने सभी ऑफ-नेट घरेलू वॉइस कॉल्‍स को सभी नेटवर्क के लिए एकदम फ्री बनाने की घोषणा की है। जियो नेटवर्क पर ऑन-नेट घरेलू वॉइस कॉल्‍स हमेशा से फ्री थे। अब ऑफ-नेट वॉइस कॉल्‍स भी फ्री होंगे।

जियो ने अपने एक बयान में कहा कि सितंबर, 2019 में ट्राई द्वारा बिल एंड कीप व्‍यवस्‍था को लागू करने की समय सीमा बढ़ाकर 1 जनवरी, 2021 करने से जियो को मजबूरन अपने ग्राहकों से ऑफ-नेट वॉइस कॉल्‍स के लिए शुल्‍क वसूलना पड़ा। यह शुल्‍क लागू आईयूसी शुल्‍क के बराबर था।

JIO

इस शुल्‍क को लागू करते हुए जियो ने कहा था कि ट्राई द्वारा आईयूसी शुल्‍क समाप्‍त करने के साथ ही वह भी ऑफ-नेट वॉइस शुल्‍क को वसूलना बंद कर देगी।

अपने इस वादे को पूरा करते हुए रिलायंस जियो ने अब अपने ऑफ-नेट वॉइस कॉलिंग सर्विस को फ‍िर से एकदम फ्री बनाने की घोषणा की है।

जियो ने कहा कि उसके सभी यूजर्स अब जियो के साथ फ्री वॉइस कॉल्‍स का लुत्‍फ उठा सकेंगे।

जियो ने कहा कि टेक्‍नोलॉजिकली इन्‍नोवेशन के माध्‍यम से जियो लगातार क्रांतिकारी उत्‍पाद और सेवाएं अपने यूजर्स को उपलब्‍ध कराती रहेगी।

कॉल करने के लिए नहीं करना होगा रिचार्ज

इस ऐलान के बाद अब नये साल से किसी भी नेटवर्क पर कॉल करने के लिए जियो ग्राहकों को पैसे नहीं देने होंगे।

यह सुविधा देशभर में किसी भी एरिया के लिए होगा। वर्तमान में, आईयूसी व्यवस्था की वजह से ग्राहकों को ऑफ-नेट वॉइस कॉल के लिए पैसे खर्च करने पड़ते हैं।

बता दें कि सितंबर 2019 में टेलिकॉम रेगुलेटरी अथॉरिटी ऑफ इंडिया (TRAI) ने मोबाइल-टू-मोबाइल कॉल्स के लिए आईयूसी को जनवरी 2020 के आगे तक के लिए बढ़ा दिया था।

इसके बाद जियो ने अपने ग्राहकों से ऑफ-नेट वॉइस कॉल के लिए चार्ज करना शुरू किया। हालांकि, जियो द्रवारा वसूला जाने वाला यह चार्ज आईयूसी चार्ज के बराबर ही थी।

ऑन-नेट डोमेस्टिक कॉल्स अभी भी फ्री

कंपनी ने यह भी स्पष्ट किया कि ऑन-नेट डोमेस्टिक कॉल्स जियो नेटवर्क पर अभी भी बिल्कुल फ्री है।

कंपनी ने कहा, ‘VoLTE जैसे एडवांस टेक्नोलॉजी का लाभ आम भारतीय नागरिकों तक पहुंचाने के लिए रिलायंस जियो प्रतिबद्रध है।’

रिलायंस जियो ने अक्टूबर महीने में करीब 22 लाख से ज्यादा ग्राहकों को अपने साथ जोड़ा है।

इसके बाद कंपनी के कुल सब्सक्राइबर्स की संख्या 40.63 करोड़ के पार पहुंच गया है।

जियो ने वायरलेस सेग्मेंट में सबसे ज्यादा 2,45,912 ग्राहकों को जोड़ा है। इसके बाद भारती एयरटेल ने 48,397 ग्राहकों को फिक्सड लाइन कनेक्शन के जरिए जोड़ा है।