खूंटी में पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया गणतंत्र दिवस समारोह

Central Desk

खूंटी: खूंटी जिले में 72वां गणतंत्र दिवस पारंपरिक हर्षोल्लास के साथ मनाया गया।

विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा, विधायक कोचे मुंडा, उपायुक्त शशि रंजन, पुलिस अधीक्षक आशुतोष शेखर सहित कई गणमान्य लोगों ने राष्ट्र ध्वज फहराया और तिरंगे को सलामी देकर राष्ट्रगान गाकर देश के प्रति अपनी श्रद्धा व्यक्त की।

विधायक नीलकंठ सिंह मुंडा ने नेताजी चौक और खूंटी क्लब में झांडोत्तोलन किया।

उपायुक्त आवास में डीसी शशि रंजन, पुलिस कार्यालय में एसपी आशुुतोष शेखर, नंगर पंचायत में अध्यक्ष अर्जुन पाहन, सदर अस्पताल में सिविल सर्जन डाॅ प्रभात कुमार, कांग्रेेस कार्यालय में जिलाध्यक्ष रामकृष्णा चैधरी, भाजपा कार्यालय में अध्यक्ष चंद्रशेखर गुप्ता के अलावा सभी सरकारी और गैर सरकारी संस्थानों में वहां के अधिकारियों ने झांडोत्तोलन किया। गणतंत्र दिवस का मुख्य समारोह कचहरी मैदान में आयोजित किया गया।

जहां डीसी शशि रंजन ने राष्ट्र ध्वज फहराया और एसपी आशुतोष शेखर के साथ परेड का निरीक्षण किया।

परेड में सीआरपीएफ 94 बटालियनए जिला बलए झारखण्ड पुलिस की टुकड़ीए एनसीसी बॉयज.सीनियर डिवीजनए बिरसा कॉलेज, एनसीसी गर्ल्स सीनियर डिवीजन, बिरसा कॉलेज, लोयला हाई स्कूलए एसडी, मिशन हाई स्कूलए विश्व जागृति मिशन आदिवासी स्कूल एवं डीएवी स्कूल के छात्र-छात्राएं ने हिस्सा लिया।

इसके साथ ही कस्तूरबा गांधी बालिका विद्यालय व राजकीय बालिका विद्यालय की बालिकाओं द्वारा सामूहिक ड्रिल की प्रस्तुति दी गयी।

उपायुक्त शशि रंजन ने कचहीर मैदान में जिलावासियों को संबोधित करते हुए कहा कि आज ही के दिन हमारा देश सही अर्थों में एक गणतांत्रिक देश बनाए जब 26 जनवरीए 1950 को भारतीय संविधान को अंगीकृत किया गया।

भारतीय संविधान हर प्रकार की समानताए स्वतंत्रता तथा बन्धुत्व की भावना से ओतण्प्रोत हैए किन्तु एक स्वतंत्र देश के रुप में हमें यह संविधान इस धरती के अनगिनत वीर सपूतों की आहूति एवं लम्बे स्वतंत्रता संग्राम के उपरान्त प्राप्त हुआ।

आप जानते हैं कि हमारा जिला वीर सपूतों की धरती है, जहां भगवान बिरसा मुण्डा, गया मुण्डा एवं हजारों वीरों ने अपने प्राण न्योच्छावर कर देश की रक्षा के लिए अंग्रजों से सीधा मुकाबला किया और वीरगति को प्राप्त हुए।

साथ ही इसी धरती के सुपुत्र मरांग गोमके स्व जयपाल सिंह मुण्डा ने संविधान सभा के सदस्य के रूप में आदिवासियों तथा मूलवासियों की रक्षा तथा उनके विकास के लिए संविधान सभा में विशेष प्रावधानों की वकालत की।

इस अवसर पर स्वंतत्रता संग्राम के उन सभी वीर शहीदों को मैं नमन करते हुए श्रद्धा सुमन अर्पित करता हूँ।

मौके पर डीसी ने जिला प्रशासन द्वारा चलायी जा रही विकास योजनाओं और उपलब्धियों की जानकारी दी। उन्होंने बताया कि कोविड.19 महामारी से बचाव के लिए टीकाकरण अभियान भी शुरु हो चुका है।

वर्तमान में जिले के खूंटीए तोरपा एवं कर्रा प्रखण्ड में तीन केन्द्रों में टीकाकरण का कार्य किया जा रहा है। अब तक 400 से अधिक स्वास्थ्य कर्मियों को कोरोना वैक्सीन लगाया जा चुका है।