ब्रिटेन से भारत आए कोरोना पॉजिटिव यात्रियों पर 9 राज्यों के साथ समीक्षा बैठक, जारी किए दिशा-निर्देश

News Aroma Media

नई दिल्ली: ब्रिटेन से भारत आए कोरोना पॉजिटिव यात्रियों की स्थिति के लिए केंद्रीय स्वास्थ्य सचिव, राजेश भूषण 9 राज्यों व केन्द्र शासित प्रदेशों के साथ समीक्षा बैठक की।

इनमें महाराष्ट्र, कर्नाटक, तेलंगाना, तमिलनाडु, पश्चिम बंगाल, गोवा, पंजाब, गुजरात और केरल शामिल हैं।

बुधवार को वीडियो कॉन्फ्रेंसिंग के माध्यम से आयोजित बैठक में आईसीएमआर के महानिदेशक, राज्यों/केन्द्र शासित प्रदेशों के स्वास्थ्य सचिवों के साथ एनसीडीसी के निदेशक डॉ सुजीत सिंह शामिल रहे।

बैठक में इन राज्यों/संघ शासित प्रदेशों को सलाह दी गई है कि वे ऑनलाइन पोर्टल एयर सुविधा और ब्यूरो ऑफ इमिग्रेशन से यूके से आए यात्रियों के विवरण का  प्रयोग करें।

राज्यों/केंद्रशासित प्रदेशों को उन नमूनों को चिह्नित प्रयोगशालाओं में जीनोम पहचान के लिए भेजने को कहा गया है।

इसके साथ छह प्रयोगशालाओं की सूची उनके नोडल अधिकारियों के संपर्क विवरण भी राज्यों के साथ साझा किए गए हैं।

इन प्रयोगशालाओं में सीएसआईआर-इंस्टीट्यूट ऑफ जीनोमिक्स एंड इंटीग्रेटिव बायोलॉजीन्यू दिल्ली, सीएसआईआर- कोशिकीय और आणविक जीवविज्ञान केंद्र, हैदराबाद, डीबीटी- जीवन विज्ञान संस्थान, भुवनेश्वर, डीबीटी इनस्टेम-एनसीबीएस बेंगलुरु, नेशनल इस्टीट्यूट ऑफ बायोमेडिकल जिनोमिक्स, कल्याणी, पश्चिम बंगाल, नेशनल इंस्टीट्यूट ऑफ वायरोलॉजी, पुणे शामिल हैं।

राज्यों को यह भी सलाह दी गई कि वे अपने राज्य में संबंधित हवाई अड्डे के स्वास्थ्य कार्यालयों और निगरानी अधिकारियों के साथ समन्वय करें ताकि एसओपी का पालन सुनिश्चित किया जा सके।