कोरोना संक्रमण से सीजोफ्रेनिया से पीड़ित व्यक्ति की मौत का खतरा 50% अधिक

गंभीर मानसिक बीमारी वाले लोगों के लिए मृत्यु का जोखिम 6 प्रतिशत और बिना गंभीर मानसिक बीमारी वाले लोगों के लिए 16 प्रतिशत बढ़ गया

News Aroma Media

लंदन : एक शोध से यह बात सामने आई है कि सीजोफ्रेनिया (Mental Disorder) और मनोविकृति (भ्रम), से पीड़ित लोगों में अन्‍य लोगों (बीमारी रहित) की तुलना में कोविड-19 संक्रमण (Covid-19 Infection) के बाद मृत्यु का खतरा 50 प्रतिशत अधिक होता है।

ब्रिटिश जर्नल ऑफ साइकाइट्री (British Journal of Psychiatry) में प्रकाशित शोध में पाया गया कि एक से अधिक दीर्घकालिक स्वास्थ्य स्थिति (Multimorbidity) वाले लोगों में मृत्यु का खतरा अधिक था।

गंभीर मानसिक बीमारी वाले लोगों के लिए मृत्यु का जोखिम (Death Risk) 6 प्रतिशत और बिना गंभीर मानसिक बीमारी वाले लोगों के लिए 16 प्रतिशत बढ़ गया।

King’s College London  की टीम ने फरवरी 2020 और अप्रैल 2021 के बीच यूके के 660,000 से अधिक रोगियों के डेटा का विश्लेषण किया।

गंभीर मानसिक बीमारी वाले 7,146 लोगों में, बिना गंभीर मानसिक बीमारी वाले लोगों की तुलना में कोविड-19 संक्रमण के बाद सभी कारणों से मृत्यु का जोखिम 50 प्रतिशत अधिक था।

कैरेबियन/अफ्रीका (Caribbean/Africa) के रंग के लोगों में अन्य लोगों की तुलना में COVID-19 संक्रमण के बाद मृत्यु का जोखिम 22 प्रतिशत अधिक था, और यह गंभीर मानसिक बीमारी वाले और बिना गंभीर मानसिक बीमारी वाले लोगों के लिए समान था।

कोरोना संक्रमण से सीजोफ्रेनिया से पीड़ित व्यक्ति की मौत का खतरा 50% अधिक-50% higher risk of death of a person suffering from schizophrenia due to corona infection

दास मुंशी ने कहा…

हालांकि, लगभग 30 प्रतिशत रोगी डेटा (Patient Data) में जातीयता दर्ज नहीं की गई थी। अध्ययन किए गए अन्य जातीय समूह एक ‘दक्षिण एशियाई’ समूह थे जिसमें भारतीय, पाकिस्तानी, बांग्लादेशी और एशियाई ‘अन्य’ समूह और एक ‘मिश्रित’ जातीय समूह शामिल थे।

किंग्स में ESRC सेंटर फॉर सोसाइटी एंड मेंटल हेल्थ से मुख्य लेखिका डॉ. जयति दास मुंशी (Dr. Jayati Das Munshi) ने कहा, “ये स्पष्ट निष्कर्ष गंभीर मानसिक बीमारी से पीड़ित लोगों, नस्लीय समूहों के लोगों और देश के विभिन्न क्षेत्रों के लोगों के लिए मौजूद स्वास्थ्य असमानताओं को उजागर करते हैं।”

कोरोना संक्रमण से सीजोफ्रेनिया से पीड़ित व्यक्ति की मौत का खतरा 50% अधिक-50% higher risk of death of a person suffering from schizophrenia due to corona infection

उन्‍होंने कहा,“हमें अभी भी इन समूहों के अनुभवों के बारे में और अधिक जानने की जरूरत है जो हम गहन साक्षात्कार अनुसंधान के माध्यम से कर रहे हैं।”

दास मुंशी (Das Munshi) ने कहा, ”महामारी ने इन असमानताओं पर प्रकाश डाला और हमें नई नीतियां विकसित करने और सेवा प्रावधान में सुधार करने के लिए इससे सीखना चाहिए।