बिहार में भीषण गर्मी का कहर, बीते 24 घंटे में 35 लोगों की हुई मौत

News Aroma Media

पटना: Bihar भीषण गर्मी और तेज धूप के कहर से जूझ रहा है। पिछले 24 घंटे में 35 मरीजों की मौत पटना (Patna) के 2 बड़े अस्पतालों में हो गई।

इनमें से 19 की मौत NMCH और 16 की मौत PMCH में हुई।

यही नहीं PMCH में इस दौरान 105 लोग और NMCH में 110 लोग गर्मी और इससे संबंधित बीमारियों से ग्रसित होकर भर्ती भी कराए गए है।

बिहार में भीषण गर्मी का कहर, बीते 24 घंटे में 35 लोगों की हुई मौत Severe heat wreaks havoc in Bihar, 35 people died in last 24 hours

इलाज से पहले ही 16 लोगों की हो गई थी मौत

NMCH के उपाधीक्षक सह मेडिसिन विभाग के हेड डॉ. अजय कुमार सिन्हा (Dr. Ajay Kumar Sinha) ने बताया कि NMCH में रेफर होकर इलाज करानेवाले लोगों में से 16 की मौत इलाज शुरू होने के पहले ही हो गई, जबकि 3 की मौत इलाज के दौरान हुई।

ये सभी बेहद गंभीर हालत में इलाज कराने पहुंचे थे।

इनकी मौत तेज गर्मी के कारण लू लगने, उल्टी-दस्त, निम्न रक्तचाप (Low Blood Pressure) , तेज बुखार और तेज सिरदर्द जैसी बीमारियों से हुई है।बिहार में भीषण गर्मी का कहर, बीते 24 घंटे में 35 लोगों की हुई मौत Severe heat wreaks havoc in Bihar, 35 people died in last 24 hours

मरीजों की अचानक बढ़ी संख्या

बताया गया कि आम दिनों में NMCH में 2 से 3 लेागों की मौत होती थी। PMCH के इमरजेंसी प्रभारी डॉ. एम. सरफराज (Dr. M Sarfaraz) ने बताया कि गर्मी के प्रकोप के कारण अस्पताल में भर्ती होनेवाले मरीजों की संख्या भी अचानक बढ़ गई है।

कुछ बेहद गंभीर मरीजों की मौत भी हो रही है। प्राथमिक इलाज के बाद सामान्य होनेवाले मरीजों को वार्डों में शिफ्ट भी किया जा रहा है।

बिहार में भीषण गर्मी का कहर, बीते 24 घंटे में 35 लोगों की हुई मौत Severe heat wreaks havoc in Bihar, 35 people died in last 24 hours

जानिए वरीय चिकित्सक ने क्या कहा?

PMCH में मेडिसिन विभाग के वरीय चिकित्सक (Senior Doctor) डॉ. PN झा ने बताया कि शनिवार को सुबह 8 बजे से दोपहर एक बजे के बीच मात्र छह घंटे में 16 लोगों की मौत गर्मी, लू (Loo) लगने और इससे जुड़ी बीमारियों से हो गई।

उन्होंने बताया कि गर्मी पीड़ित मरीज तेज सिर दर्द, तेज बुखार, चक्कर आने, अर्द्ध बेहोशी अथवा बड़बड़ाने, लू, उल्टी-दस्त, बेहद निम्न रक्तचाप जैसी शिकायतों के साथ भर्ती कराए जा रहे हैं।