भाजपा के संकल्प पत्र में सोशल इंजीनियरिंग और संस्कृतिक राष्ट्रवाद जोर

News Desk

लखनऊ: भारतीय जनता पार्टी(भाजपा) के संकल्प पत्र में सांस्कृतिक राष्ट्रवाद और अगड़ा, पिछड़ा और दलितों को साधने के लिये संस्कृतिक राष्ट्रवाद पर खासा जोर दिया है। संकल्प पत्र- 2022 लोक संस्कृति के सत्कार के संकल्प से पर्यटन को तेज रफ्तार देने की झलक नजर आ रही है।

सांस्कृतिक धरोहर एवं पर्यटन विकास के एजेंडे को बल देता संकल्प पत्र वैश्विक पर्यटन के मानचित्र में यूपी को प्रतिस्थापित करने में कारगर साबित हो सकता है।

भाजपा के लोक कल्याण संकल्प पत्र में अवध, ब्रज, पूर्वाञ्चल, बुंदेलखंड में लोकभाषा अकादमी, फिल्मसिटी निर्माण,लता मंगेशकर की स्मृति लता मंगेशकर परफॉमिर्ंग आर्ट्स अकादमी की स्थापना,बुजुर्ग संतों, पुजारियों एवं पुरोहितों के लिए विशेष बोर्ड के गठन, महाकुम्भ 2025 के भव्य आयोजन समेत तमाम मुद्दों का जिक्र है।

संकल्प पत्र में हाल ही दिवंगत भारत रत्न लता मंगेशकर को श्रद्धांजलि देते हुए उनके सम्मान में प्रदेश के लोक नृत्य, संगीत एवं रंगमंच से जुड़े कलाकारों को प्रोत्साहित करने के लिए लता मंगेशकर परफॉमिर्ंग आर्ट्स अकादमी और अयोध्या में रामायण विश्वविद्यालय स्थापना का संकल्प लिया गया है।

भाजपा के संकल्प पत्र में एक ओर चित्रकूट में महर्षि वाल्मीकि, काशी में संत रविदास, श्रंग्वेरपुर में निषादराज गुह और डॉ भीमराव अम्बेडकर की स्मृति में सांस्कृतिक केंद्र की स्थापना का जिक्र है।

तो दूसरी ओर लखनऊ में महाराजा बिजली पासी किले, बहराइच में महाराजा सुहेलदेव की स्मृति में भव्य स्मारक, महर्षि वाल्मीकि आश्रम सीतामढ़ी को प्रमुख पर्यटन स्थल के रूप में विकसित करने का संकल्प लिया गया है।

प्रदेश की समृद्ध विरासत को संजोने के लिए छात्रों के लिए मुफ्त ऑनलाइन संस्कृत प्रशिक्षण की घोषणा के साथ मथुरा में सूरदास ब्रजभाषा अकादमी, गोस्वामी तुलसीदास अवधी अकादमी, केशवदास बुंदेली अकादमी, संत कबीर दास भोजपुरी अकादमी की स्थापना से संस्कृत,ब्रज, अवधी व बुन्देली बोली और साहित्य को पुनस्र्थापित करने की मंशा संकल्प पत्र में जाहिर की गई है।

संकल्प पत्र में तीर्थ यात्रियों के लिए आगामी महाकुंभ 2025 का भव्य आयोजन विश्व स्तरीय सुविधाओं के साथ करने के साथ बुजुर्ग संतों, पुजारियों एवं पुरोहितों के लिए एक विशेष बोर्ड बनाने की बात की है।

पर्यटकों की सुविधा को ध्यान में रखते हुए संकल्प पत्र में मंदिरों से जुड़े इतिहास,रूट मैप्स जैसी जरूरी जानकारी से लैस ऑनलाइन एकीकृत मंदिर सूचना प्रणाली लॉन्च करने का वादा है।

संकल्प पत्र में भव्य फिल्म सिटी के निर्माण के साथ ही प्रदेश में शूट होने वाली हिंदी, भोजपुरी, अवधी एवं ब्रज भाषा की फिल्मों को बढावा देने के लिए 2 करोड़ तक की नकद प्रोत्साहन राशि, बिजली सब्सिडी एवं टैक्स सब्सिडी प्रदान करने की योजना का भी उल्लेख है।

राजनीति विश्लेषक प्रसून पांडेय ने बताया कि भाजपा के जारी हुए संकल्प पत्र में सोशल इंजीनियरिंग के साथ राष्ट्रवाद की झलक देखने को मिली है। प्रतीकों के जरिए यह जातियों को बड़ा संदेश देने का एक प्रयास है।