रांची में जन्म-मृत्यु रजिस्ट्रेशन के लिए 14 जुलाई से 14 अगस्त तक चलेगा विशेष अभियान

News Aroma Media

रांची: जिले में जन्म-मृत्यु निबंधन (Birth and Death Registration) के लिए 14 जुलाई से 14 अगस्त तक विशेष अभियान चलाया जायेगा।

उपायुक्त राहुल कुमार सिन्हा (Rahul Kumar Sinha) की अध्यक्षता में बुधवार को विशेष अभियान को लेकर जिला स्तरीय प्रशिक्षण सह कार्यशाला का आयोजन किया गया। समाहरणालय में आयोजित कार्यशाला का शुभारंभ उपायुक्त ने दीप प्रज्ज्वलित कर किया।

जन्म-मृत्यु निबंधन के प्रति जागरूक करने का निर्देश

उपायुक्त ने जन्म-मृत्यु निबंधन से संबंधित विशेष अभियान (Special Operations) के तहत शत-प्रतिशत लक्ष्य प्राप्ति के लिए कार्यशाला में उपस्थित सदस्यों को मुख्य कारणों के बारे में बताया ।

शहरी एवं ग्रामीण स्तर पर पंजीकरण के लिए प्राप्त आवेदनों को जल्द से जल्द निष्पादित करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। साथ ही उन्होंने व्यापक स्तर पर प्रचार प्रसार कर लोगों को जन्म-मृत्यु निबंधन के प्रति जागरूक करने का भी निर्देश दिया।

मृत्यु प्रमाण पत्र निर्गत करने का निर्देश

विशेष रूप से COVID-19 अवधि के दौरान अन्य जिलों एवं राज्यों में हुई मृत्यु की स्थिति में मृतकों का निबंधन नहीं हो सका था, जिससे कई परिवारों को मृत्यु प्रमाण पत्र प्राप्त करने में परेशानियों का सामना करना पड़ा था।

ऐसे मृतकों को चिन्हित कर उनका निबंधन कर उनके परिजनों को मृत्यु प्रमाण पत्र (Death Certificate) निर्गत करने का निर्देश उपायुक्त ने दिया। अभियान को सफल बनाने के लिए रांची जिला के सभी BDO, अंचल अधिकरियों, सभी चिकित्सा पदाधिकारियों एवं सम्बंधित पदाधिकारियों (Medical Officers and Related Officials) को उन्होंने आवश्यक दिशा-निर्देश दिए।