खेल

T-20 वर्ल्ड कप जीतने के बाद कोहली और रोहित ने इस फॉर्मेट से लिया संन्यास

मैच के तुरंत बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि वह जो पाना चाहते थे, पा लिया। यह उनका भारत के लिए आखिरी T20 इंटरनेशनल मैच (International Match) था।

Virat Kohli And Rohit Sharma Retirement : शनिवार को ICC T-20 वर्ल्ड कप 2024 की ट्रॉफी जीतने के बाद टीम INDIA के दो सबसे बड़े दिग्गज बल्लेबाज रोहित शर्मा (Rohit Sharma) और विराट कोहली (Virat Kohli) ने T-20 इंटरनेशनल से संन्यास (Retirement) का ऐलान कर दिया।

मैच के तुरंत बाद विराट कोहली (Virat Kohli) ने कहा कि वह जो पाना चाहते थे, पा लिया। यह उनका भारत के लिए आखिरी T20 इंटरनेशनल मैच (International Match) था।

इसके कुछ ही घंटों बाद टीम इंडिया के कप्तान रोहित शर्मा (Rohit Sharma) ने भी T-20 इंटरनेशनल से संन्यास की घोषणा कर दी।

Virat Kohli & Rohit Sharma

भारत के कप्तान (Captain) ने आधिकारिक पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में इसकी घोषणा की। भारत के विजयी अभियान में अहम भूमिका निभाने वाले रोहित ने पुष्टि की कि वह वनडे और टेस्ट में भारत का प्रतिनिधित्व करना जारी रखेंगे। पूरी टीम के लिए यह एक बेहद भावुक क्षण था।

सुपर 8 मुकाबले में ऑस्ट्रेलिया के खिलाफ 41 गेंद पर 92 रन बनाने वाले रोहित शर्मा ने कहा कि वह खिताब के लिए ‘बेताब’ थे।

उन्होंने पोस्ट मैच प्रेस कॉन्फ्रेंस में कहा कि यह मेरा आखिरी मैच भी था। अलविदा कहने का इससे बेहतर समय नहीं हो सकता।

सूर्या के कैच ने भारत को जिता दिया

भारत ने बारबाडोस में दक्षिण अफ्रीका (South Africa) के खिलाफ एक तरह से हारी हुई बाजी जीत ली और वर्ल्ड कप (World Cup) भारत ले आए।

एक समय ऐसा लग रहा था कि भारत वनडे वर्ल्ड कप हारने के 9 महीने के अंदर टी20 वर्ल्ड कप भी हारने वाला है, लेकिन जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांडया ने मैच में भारत की वापसी करा दी।

 T20 World Cup 2024

सूर्यकुमार यादव (Surya Kumar Yadav) के योगदान को कोई नहीं भूल सकता। उन्होंने बाउंड्री पर जिस अंदाज में डेविड मिलर का कैच पकड़ा, वह अद्भुत था। उनकी इस कैच ने मैच का रुख बदल दिया। यह कैच ऑफ द मैच साबित हुआ।

टीम इंडिया ने बनाए थे 176 रन

दक्षिण अफ्रीका के खिलाफ पहले बल्लेबाजी करते हुए भारत ने 176 रन बनाए। भारतीय गेंदबाजों को इसी का बचाव करना था और उन्होंने किया।

विपक्षी टीम को आखिरी 30 गेंदों पर 30 रनों की जरूरत थी और ऐसा लग रहा था कि वे जीत के लिए तैयार हैं। लेकिन जसप्रीत बुमराह और हार्दिक पांड्या ने मैच का रुख बदल दिया।

Team India

पांड्या ने खास तौर पर अंतिम ओवर में शानदार प्रदर्शन किया। उन्होंने 16 रनों का बचाव करते हुए दो विकेट चटकाए और केवल 7 रन दिए।

इस नाटकीय अंत के बाद भारत विश्व विजेता बन गया।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker