ठंड में इस तरह खुद को बचाएं वरना ये स्वास्थ्य समस्याएं कर सकती हैं…..

ठंड के मौसम में Daily Temprature गिर रहा है। इसके कारण आम लोगों को सेहत से जुड़ी समस्याएं आती ही हैं और कुछ इस मौसम में लापरवाही भी सेहत के प्रति अच्छी नही हैं।

News Aroma Media

Health Care in Winter: ठंड के मौसम में सर्दी जुकाम के साथ अन्य समस्याएं होना लाजमी हैं, यदि हम अपना बेहतर ख़्याल नही रखते तो हल्की ठंड भी हमे असर कर सकती हैं।

ठंड के मौसम में Daily Temprature गिर रहा है। इसके कारण आम लोगों को सेहत से जुड़ी समस्याएं आती ही हैं और कुछ इस मौसम में लापरवाही भी सेहत के प्रति अच्छी नही हैं।

सर्दी में यह समस्याएं हैं सामान्य

पेट में दर्द और डायरिया इन्हीं में से एक है। ये ज्यादातर साफ सफाई न होने की वजह से पेट दर्द और लूज मोशन की दिक्कतें आती हैं।

ठंड में इस तरह खुद को बचाएं वरना ये स्वास्थ्य समस्याएं कर सकती हैं.....

सर्दियों में ठंड लगने से यही होता है और हमें काफी परेशानियां झेलनी पड़ती हैं। कई लोगों को ठंड के मौसम में ये शिकायत रहती हैं। हालांकि, खानपान में बदलाव करके इन समस्याओं को दूर कर सकते हैं।

सर्दियों में पेट खराब के मुख्य कारण 

सर्दियों में पेट की समस्या होने की कई वजह हैं, जैसे- उम्र, लिंग या कोई मेडिकल कंडीशन (फूड Poisioning, Covid -19) होती हैं। सर्दी के मौसम में Digestion System ज्यादा एक्टिव रहता है।

अक्सर ठंडा और काफी मसालेदार खाने का सेवन करने से पेट में प्रॉब्लम बढ़ती हैं। कभी-कभार जल्दबाजी होने पर ठंडा खाना खा लेते हैं, तो इससे शरीर में ब्लड सर्कुलेशन पर असर पड़ता है और पाचन पर असर होने लगता है। ऐसी कंडीशन में आप घरेलू उपचार की मदद से पेट में दर्द, ऐंठन से राहत मिलती है।

यहां जानें घरेलू उपचार 

सौंफ का पानी   

पाचन में सुधार करने के लिए सौंफ के पानी का सेवन करना चाहिए। इससे शरीर का मेटाबॉलिज्म मजबूत होता है। इसे बनाने के लिए एक कप पानी में सौंफ डालकर उबालें और हल्का गुनगुना होने पर छानकर पिएं। इसके सेवन से पेट को आराम और डाइजेशन से जुड़ी परेशानियां दूर होंगी।

Fennel Seeds Water for stomach Health

फाइबर र‍िच फूड्स का सेवन 

बेहतर पाचन के लिए डाइट में भरपूर फाइबर रिच फूड्स शामिल करने चाहिेए। अपनी डाइट में नट्स, ब्रोकली, बीन्स और साबुत अनाज को शामिल करें। इससे पाचन तंत्र सही रहता है।

fiber rich food for stomach health

Herbal Tea हैं मददगार 

बदलते मौसम में अक्सर पाचन कमजोर हो जाता है। इसे मजबूत बनाने के लिए जीरा, पुदीना, दालचीनी, ग्रीन टी, कैमोमाइल टी का सेवन कर सकते हैं। सर्दी के मौसम में हर्बल टी पीने से पाचन अच्छा रहता है और इम्‍यूनिटी भी मजबूत रहती है। चाय या कॉफी का सेवन ज्यादा न करें, क्योंकि इसमें कैफीन मौजूद होता है।

पिएं भरपूर पानी 

सर्दियों में पाचन को बेहतर करने के लिए ज्यादा से ज्यादा पानी पिएं। पानी पीने से Digestion ठीक रहता है और शरीर से वेस्ट चीजें बाहर निकालने में हेल्प मिलती है।

 Herbal Tea for stomach health

आवला हैं असरदार 

Digestion को मजबूत करने के लिए आंवला पाउडर में मिश्री पाउडर भी मिलाएं और इसे गुनगुने पानी के साथ ले लें।

Amla benefits for stomach

आंवला में भरपूर फाइबर पाया जाता है, जो पेट के लिए फायदेमंद रहता है।