ऑस्ट्रेलियाई अरबपति ने Meta के खिलाफ आपराधिक कार्यवाही शुरू की

News Desk

सिडनी: मेटा (पूर्व में फेसबुक) के खिलाफ अपनी तरह के पहले मुकदमे में, ऑस्ट्रेलियाई लौह अयस्क मैग्नेट एंड्रयू ट्विगी फॉरेस्ट ने सोशल मीडिया की दिग्गज कंपनी के खिलाफ कानूनी कार्रवाई शुरू की है, जिसमें आरोप लगाया गया है कि इसने मनी लॉन्ड्रिंग विरोधी कानूनों का उल्लंघन किया है। मीडिया रिपोटरें में गुरुवार को इसकी जानकारी दी है।

उपयोगकर्ता डेटा गोपनीयता पर दुनिया भर की सरकारों द्वारा गहन जांच का सामना करते हुए, मेटा को पहले कभी आपराधिक आरोपों का सामना नहीं करना पड़ा है।

एबीसी न्यूज के अनुसार, फॉरेस्ट ने आरोप लगाया कि फेसबुक अपनी इमेज का उपयोग करके झूठे क्रिप्टोकरेंसी घोटाले के विज्ञापनों को हटाने में विफल रहा है।

फॉरेस्ट ने कहा, फेसबुक (अब मेटा के लिए पुन: ब्रांडेड) अपराध करने के लिए अपने सिस्टम का उपयोग करने से रोकने के लिए नियंत्रण या कॉपोर्रेट संस्कृति बनाने में विफल रहा है।

उन्होंने एक बयान में कहा, मैं सोशल मीडिया पर क्लिकबैट विज्ञापन के माध्यम से निर्दोष ऑस्ट्रेलियाई लोगों के साथ धोखाधड़ी के बारे में चिंतित हूं। मैं यह सुनिश्चित करने के लिए प्रतिबद्ध हूं कि सोशल मीडिया ऑपरेटर अपनी साइटों को आपराधिक सिंडिकेट द्वारा उपयोग नहीं करने देंगे।

राष्ट्रमंडल महान्यायवादी की सहमति से आरोपों को राष्ट्रमंडल आपराधिक संहिता के भाग 10 के तहत लाया गया है।

रिपोर्ट में कहा गया है कि मामले की प्रारंभिक सुनवाई 28 मार्च को पश्चिमी ऑस्ट्रेलिया मजिस्ट्रेट कोर्ट में होगी।

फॉरेस्ट ने पिछले साल सितंबर में कंपनी के खिलाफ कैलिफोर्निया में नागरिक कार्यवाही शुरू की थी, जिसमें निषेधाज्ञा राहत और अन्य उपायों की मांग की गई थी।

कैलिफोर्निया के सुपीरियर कोर्ट में एक अलग मामला लंबित था।

मेटा के एक प्रवक्ता ने कहा, हम नहीं चाहते कि फेसबुक पर लोगों को पैसे से ठगने या लोगों को गुमराह करने वाले विज्ञापन- वे हमारी नीतियों का उल्लंघन करते हैं और हमारे समुदाय के लिए अच्छे नहीं हैं।

कंपनी के प्रवक्ता ने कहा, हम इन विज्ञापनों को रोकने के लिए एक बहुआयामी ²ष्टिकोण अपनाते हैं, हम न केवल विज्ञापनों का पता लगाने और उन्हें अस्वीकार करने के लिए काम करते हैं, बल्कि विज्ञापनदाताओं को हमारी सेवाओं से रोकते हैं और कुछ मामलों में, हमारी नीतियों को लागू करने के लिए अदालती कार्रवाई करते हैं।

क्लिकबैट विज्ञापन, जिनमें से कुछ का आरोप है कि फॉरेस्ट ने गुप्त रूप से क्रिप्टोकरेंसी ट्रेडिंग के माध्यम से अपना 27 बिलियन डॉला का भाग्य बनाया, उसने उन्हें मार्च 2019 से परेशान किया है।

यहां तक कि उन्होंने सार्वजनिक रूप से मेटा फाउंडर और सीईओ मार्क जुकरबर्ग से उन विज्ञापनों को रोकने की अपील की।