झारखंड के सरकारी स्कूलों के शिक्षक बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र नहीं बनाएंगे

News Aroma Media

रांची: झारखंड (Jharkhand) के सरकारी स्कूलों (Government Schools) के शिक्षक बच्चों का जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate) नहीं बनाएंगे।

इसके लिए स्कूली शिक्षा व साक्षरता विभाग के सचिव के. रवि कुमार ने निर्देश जारी कर दिया है। शिक्षा सचिव ने यह निर्देश सभी क्षेत्रीय शिक्षा संयुक्त निदेशक (Regional Joint Director of Education), जिला शिक्षा पदाधकारी (District Education Officer) और जिला शिक्षा अधीक्षकों (District Superintendents of Education) को दिया है।

सरायकेला खरसावां में शिक्षकों को जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate) बनाने के काम में लगाया गया था। इसकी शिकायत अखिल झारखंड प्राथमिक शिक्षक संघ (All Jharkhand Primary Teachers Association) ने मंगलवार को शिक्षा सचिव से मिलकर की थी।

अब गैर शैक्षणिक कार्य में शिक्षक नहीं लगेंगे

सरायकेला (Seraikela) के DEO ने प्रधानाध्यापकों व प्रभारी प्रधानाध्यापकों को निर्देश दिया था कि स्कूलों में पढ़ने वाले वैसे छात्र-छात्रा जिनका जन्म प्रमाणपत्र (Birth Certificate) जारी नहीं हो पाया है, उनकी सूची तैयार कर प्रखंड विकास पदाधिकारी को उपलब्ध कराएंगे।

शिक्षा सचिव के. रवि कुमार ने निर्देश दिया कि विभाग ने कई बार कहा है कि शिक्षकों को पठन-पाठन के काम के अलावा किसी भी गैर शैक्षणिक कार्य (Non Academic Work) में प्रतिनियुक्त नहीं किया जाए।

इसलिए अब गैर शैक्षणिक कार्य में शिक्षक नहीं लगेंगे। शिक्षकों को पठन-पाठन के अतिरिक्त दूसरे काम में प्रतिनियुक्ति किया जाना आवश्यक हो तो विभाग से अनुमति ले ली जाए।