पिंटरेस्ट ने वजन घटाने से संबंधित विज्ञापनों पर प्रतिबंध लगाया

Newswrap

सैन फ्रांसिस्को: ऐसी सामग्री को रोकने के लिए जो अस्वास्थ्यकर या अव्यवस्थित खाने की आदतों को प्रोत्साहित कर सकती है, सोशल मीडिया फर्म पिंटरेस्ट अपनी विज्ञापन नीतियों को वजन घटाने वाली भाषा और इमेजरी वाले सभी विज्ञापनों को प्रतिबंधित करने के लिए अपडेट कर रही है।

द वर्ज की रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने नेशनल ईटिंग डिसऑर्डर एसोसिएशन (एनईडीए) के मार्गदर्शन में अपनी नई नीति विकसित की, जिसके शोध से पता चलता है कि महामारी के दौरान युवा लोगों में खाने के विकार और अस्वास्थ्यकर खाने की आदतों में वृद्धि हुई है।

कंपनी ने एक ब्लॉग पोस्ट में कहा, पिंटरेस्ट वह जगह है जहां लोग अपनी पसंद का जीवन बनाने के लिए प्रेरणा के लिए आते हैं।

कंपनी का दावा है कि यह सभी वजन घटाने वाले विज्ञापनों को प्रतिबंधित करने वाला एकमात्र प्रमुख मंच है और नए नियम कंपनी की मौजूदा विज्ञापन नीतियों पर बॉडी शेमिंग और वजन घटाने के घोटालों पर आधारित हैं।

2019 में, इंस्टाग्राम ने वजन घटाने की सामग्री और कुछ प्रकार की कॉस्मेटिक सर्जरी को 18 वर्ष से कम उम्र के उपयोगकर्ताओं द्वारा देखे जाने से प्रतिबंधित कर दिया।

पिंटरेस्ट की नीति कोई भी वजन घटाने वाली भाषा या इमेजरी, वजन घटाने या वजन घटाने वाले उत्पादों के बारे में कोई भी प्रशंसापत्र, कोई भी भाषा या इमेजरी जो बॉडी मास इंडेक्स या इसी तरह के इंडेक्स का संदर्भ देने वाले कुछ बॉडी टाइप को आदर्श या बदनाम करती है, कोई भी उत्पाद जो किसी चीज के जरिए वजन घटाने का दावा करता है पहना या त्वचा पर लगाया जाता है,को प्रतिबंधित करेगी।

वजन घटाने या भूख कम करने वाली गोलियों के विज्ञापन, वजन घटाने से पहले और बाद में इमेजरी, वजन घटाने की प्रक्रियाएं जैसे लिपोसक्शन या फैट बनिर्ंग, बॉडी शेमिंग, और कॉस्मेटिक परिणामों के बारे में अवास्तविक दावों को पॉलिसी के तहत पहले ही प्रतिबंधित कर दिया गया था।