OMG! आपकी सारी सीक्रेट बातें सुन लेता है आपका स्मार्टफोन

कई बार ऐसा होता हैं कि कहीं बैठे हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे होते हैं, तभी उसी चींज से जुड़ा विज्ञापन (Advertisement) हमें फोन पर दिखने लगाता है।

Digital Desk

OMG! Your Smartphone Listens to all Your Secrets: कई बार ऐसा होता हैं कि कहीं बैठे हम जिस चीज के बारे में बात कर रहे होते हैं, तभी उसी चींज से जुड़ा विज्ञापन (Advertisement) हमें फोन पर दिखने लगाता है।

ये काफी शॉकिंग होता है, क्योंकि जब कुछ सर्च ही नहीं किया, तब उस बात से जुड़ा विज्ञापन कैसे दिखने लगा। इसका सीधा मतलब है कि फोन हमारी बातें सुन रहा है। इससे जुड़ी एक डराने वाली Report सामने आई है।

रिपोर्ट के मुताबिक कंपनी ने वेरिफाई किया है कि स्मार्टफोन न सिर्फ यूजर्स की Internet Activity पर न सिर्फ नजर रख रहे हैं, बल्कि जब आप अपने फोन के पास होते हैं, तब सक्रिय रूप से आपके बोले गए शब्दों को भी सुनते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि जब भी यूजर कोई नया एप डाउनलोड करते हैं, तब एप आप से कई Permission मांगता है। लोग बिना पढ़े एप की परमिशन को लागू कर देते हैं। इसमें Microphone के लिए परमिशन मांगी जाती है।

एप फिर एक्टिव लिस्निंग AI टेक्नोलॉजी का इस्तेमाल करके फोन के माइक के जरिए लोगों की बातें सुनते हैं। रिपोर्ट में दावा है कि ऐसा सिर्फ छोटे एप नहीं बल्कि फेसबुक और गूगल जैसी दिग्गज कंपनियां भी कर रही हैं।

रिपोर्ट में कहा गया है कि ऐसा सिर्फ आपके स्मार्टफोन के साथ नहीं है बल्कि आपके घर के Smart Device भी ऐसा ही कर रहे हैं। फोन सहित कोई भी स्मार्ट डिवाइस आपकी रियल टाइम रिकॉर्ड की गई बातचीत को AI की मदद से उनकी सर्च हिस्ट्री से मैच किया जाता है। इसके बाद यूज़र को उसी से जुड़े विज्ञापन दिखाई देने लग जाते हैं।

रिपोर्ट में बताया गया है कि कॉक्स मीडिया ग्रुप ने ऐसी तकनीक बनाई है जो स्मार्टफोन, Smart TV और दूसरे गैजेट्स में पाए जाने वाले माइक्रोफोन का इस्तेमाल करके Background Chat को देख सकती है और उनका विश्लेषण कर सकती है।

x