राष्ट्रीय हित में नाइजीरिया में Twitter निलंबित: विदेश मंत्री

Newswrap

अबुजा: नाइजीरिया के विदेश मंत्री जेफ्री ओन्यामा ने सोमवार को कहा कि ट्विटर को निलंबित करने का देश का फैसला राष्ट्रीय सुरक्षा और शांति के हित में है।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ की रिपोर्ट के अनुसार, ओन्यामा ने सोमवार को अमेरिका, ब्रिटेन, कनाडा, आयरलैंड और यूरोपीय संघ के राजदूतों और प्रतिनिधियों के साथ बंद कमरे में बैठक में यह घोषणा की।

उन्होंने संवाददाताओं से कहा कि राष्ट्रपति मुहम्मदु बुहारी नाइजीरियाई और नाइजीरिया की शांति और सुरक्षा सुनिश्चित करने के इच्छुक हैं।

सरकार सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के जिम्मेदार उपयोग की वकालत करती है जो देश की शांति और एकता को अस्थिर नहीं करेगा।

मंत्री ने कहा, दुर्भाग्य से, सोशल मीडिया का इस्तेमाल अक्सर मानव जीवन पर बहुत गंभीर असर डालता है और हमारे मामले में देश की एकता को भी खतरा होता है।

नाइजीरियाई सरकार ने 4 जून को कहा कि वह देश में ट्विटर के संचालन को अनिश्चित काल के लिए निलंबित कर रही है।

सोशल मीडिया नेटवर्क द्वारा राष्ट्रपति बुहारी के एक पोस्ट को हटाने के दो दिन बाद ही जिसमें 1967-1970 में देश के 30 महीने के गृह युद्ध का संदर्भ दिया गया था, और उन लोगों को चेतावनी दी गई थी जो चाहते थे कि सरकार विफल हो जाए।

उन्होंने 2 जून को हटाए गए ट्वीट में कहा आज दुर्व्यवहार करने वालों में से कई नाइजीरियाई गृहयुद्ध के दौरान हुए विनाश और जानमाल के नुकसान के बारे में जागरूक होने के लिए बहुत छोटे हैं। हम में से 30 महीने के लिए खेतों में रहने वाले, जो युद्ध से गुजरे हैं, उनके साथ उस भाषा में व्यवहार करेंगे जो वे समझेंगे।

ट्विटर ने कहा कि उन्होंने बुहारी ट्वीट को हटा दिया क्योंकि इसमे अपमानजनक व्यवहार के खिलाफ साइट के नियमों का उल्लंघन किया था।

अमेरिकी प्रौद्योगिकी दिग्गज ने भी उनके खाते को 12 घंटे के लिए निलंबित कर दिया था।