Whatsapp ने भारत में शुरू की पेमेंट बैकग्राउंड सेवा

Newswrap

नई दिल्ली: सोशल मीडिया प्लेटफार्म की संदेश कारोबार से जुड़ी शीर्ष कंपनी व्हाट्सएप Whatsapp ने भारत में अपने यूजर के लिए पेमेंट बैकग्राउंड की शुरूआत कर दी है।

व्हाट्स एप की इस सुविधा से अब भारत के व्हाट्स एप यूजर भी अपने दोस्तों और परिजनों को पैसे भेजने के साथ इमोजी भी भेज सकेंगे।

कंपनी ने कहा है कि व्हाट्स एप का पेमेंट बैकग्राउंड सॉल्यूशन खास तौर पर भारतीय बाजार को ध्यान में रखकर पेश किया गया है।

व्हाट्स एप की पेमेंट सर्विस शुरू होने के साथ ही अब इस इंस्टेंट मैसेजिंग एप के यूजर्स चैट करने की तरह पैसे का लेनदेन भी कर सकते हैं।

एनपीसीआई और यूपीआई के साथ मिलकर शुरू की गई इस पेमेंट सेवा से 227 बैंक के ग्राहक पैसे का ट्रांजेक्शन कर सकते हैं।

व्हाट्सएप Whatsapp का पेमेंट फीचर नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया (एनपीसीआई) के यूनिफाइड पेमेंट इंटरफेस (यूपीआई) सिस्टम पर आधारित है।

एनपीसीआई ने पिछले साल नवंबर महीने ही व्हाट्स एप को पेमेंट सेवा शुरू करने की मंजूरी दी थी।

व्हाट्सएप Whatsapp पेमेंट के निदेशक मनेश महात्मे ने कहा, “पेमेंट बैकग्राउंड के साथ हमारा उद्देश्य भारत के व्हाट्स एप यूजर के लिए एक बेहतर अनुभव उपलब्ध कराना है।

हमारा मानना है कि डिजिटल पेमेंट सिर्फ एक ट्रांजेक्शन नहीं है, बल्कि इससे लोगों की भावनाएं जुड़ी होती हैं।”

भारत में व्हाट्स एप यूजर्स अब ऐप से अपने दोस्तों को पैसे भेजते समय पेमेंट बैकग्राउंड भी जोड़ सकेंगे। व्हाट्स एप का यह फीचर केवल भारतीय यूजर के लिए बनाया गया है।

फेसबुक के स्वामित्व वाले मैसेजिंग एप व्हाट्स एप कहना है कि यह फीचर लोगों को पैसे भेजने के साथ-साथ उनकी भावना को व्यक्त करने में भी मदद करेगा।

अगर आप राखी पर अपनी बहन को पैसे भेज रहे हैं, तो आप पेमेंट करते वक्त रक्षाबंधन की बैकग्राउंड जोड़ सकते हैं।

इसी तरह, किसी के जन्मदिन के मौके पर आप केक और मोमबत्ती के साथ पेमेंट बैकग्राउंड चुन सकते हैं।

व्हाट्स एप द्वारा घोषित नया फीचर हर पेमेंट के पीछे की कहानी को जीवंत बनाने में मदद करता है।

इससे पहले नवंबर में भारत में वॉट्सऐप का यूजरबेस करीब 40 करोड़ यूजर का था।

फेसबुक सीईओ मार्क जकरबर्ग ने कहा, हम नेशनल पेमेंट्स कॉर्पोरेशन ऑफ इंडिया के साथ काम कर रहे थे जो हर चीज को देखते हुए पेमेंट का सिक्योर और भरोसेमंद होना तय करता है।

हमने भारत के यूनिफाइड पेमेंट्स इंटरफेस के जरिए ऐसा कर लिया है, जिसकी मदद से आसानी से यूजर्स अलग-अलग एप पर सर्विसेज देने वाली कंपनियों के लिए भुगतान कर सकते हैं।