रांची की सड़कों पर घूम रहे मनचलों की अब खैर नहीं, लड़कियों को छेड़ा तो पुलिस करेगी ‘बेहतर सेवा’

News Alert

रांची: राजधानी में मनचलों की अब खैर नहीं है। स्कूल और कॉलेज (Schools and Colleges) के सामने लगने वाले मनचलों पर कार्रवाई (Action) करने के लिए रांची (Ranchi) की पुलिस ने प्लान तैयार कर लिया है।

यदि कोई भी मनचला लड़कियों से अभद्रता या छेड़खानी (Indecent or Molesting) करता पकड़ा गया तो उसके खिलाफ सख्त कार्रवाई (Strict Action) की जाएगी।

आखिक मिजाज असामाजिक तत्वों और मनचलों पर तेजी से कार्रवाई हो, इसके लिए पुलिस के मोबाइल नंबर भी सार्वजनिक किए जाएंगे और इस नंबर पर शिकायत करने के चंद मिनटों में पुलिस कार्रवाई करेगी।

इस प्लान के तहत स्कूल-कॉलेजों में होर्डिंग्स लगायी जाएगी। इस होर्डिंग्स में DSP, शक्ति कमांडो, टाइगर मोबाइल और PCR पुलिस का मोबाइल नंबर अंकित रहेगा।

होर्डिंंग्स पर लिखे जाएंगे पुलिस के नंबर

होर्डिंग्स (Hoardings) में अंकित नंबर पर फोन करने के बाद 15 मिनट के भीतर पुलिस की टीम मौके पर पहुंचेगी। छात्रा के साथ छेड़खानी (Molest) करने वाले मनचलों (Maniacs) को न सिर्फ पकड़ेगी, बल्कि उसे जेल भी भेजेगी।

होर्डिंग्स में यह अपील की जाएगी कि अगर कोई बदमाश परेशान करता है तो होर्डिंग्स में दिए गए नंबर पर तुरंत फोन कर अपनी शिकायत दर्ज कराएं।

एसएसपी ने जारी कर दिया है आदेश

SSP किशोर कौशल ने इस संबंध में आदेश भी जारी कर दिया है। शक्ति कमांडों (Shakti Commands) को कॉलेजों में गश्त लगाने को कहा गया है।

शक्ति कमाडों में महिला पुलिसकर्मी (Lady Policeman) की तैनाती की गई है। तैनात महिला पुलिसकर्मियों को निर्धारित स्कूल व कॉलेज में सघन गश्ती (Intensive Patrolling) लगाने का निर्देश दिया गया है।

उनसे कहा गया है कि परेशानी होने पर PCR पुलिस की भी मदद लें। SSP ने सभी शक्ति कमाडों का क्षेत्र भी निर्धारित कर दिया है।

SSP ने तैनात पुलिसकर्मियों से कहा है कि वे स्कूल-कॉलेज (School-College) के वक्त गश्ती में किसी तरह की लापरवाही नहीं बरतें।

रांची के सीनियर पुलिस अधीक्षक किशोर कौशल ने कहा कि स्कूल-कॉलेज (School-College) के इलाकों में शक्ति कमांडों गश्त लगाएंगे। कॉलेजों में होर्डिंग्स लगाए जाएंगे।

इसमें लिखे नंबर पर छात्राएं शिकायत कर सकती हैं। उस पर तुरंत कार्रवाई होगी। बता दें कि राज्य में लड़कियों के खिलाफ बढ़ रहे अपराध (Crime Against Girls) को देखते हुए भी इस तरह का कदम उठाया जा रहा है।

ऐसा नहीं करने से सरकार की छवि भी दूसरी जगह खराब हो रही है। इसी के मद्देनजर अब सख्त कार्रवाई (Strict Action) की तैयारी शुरू की जा रही है।