नियुक्ति और सेवा शर्त नियमावली बनाकर बड़ी संख्या में युवाओं को नौकरी देने का सिलसिला शुरू: हेमंत सोरेन

News Aroma Media

रांची: CM  हेमंत सोरेन ने कहा कि हमारी सरकार सिर्फ योजनाएं  (Goverment Policy) नहीं बना रही हैं, बल्कि उसे जन-जन तक पहुंचा रही है। आप इन योजनाओं से जुड़कर खुद सशक्त, स्वावलंबी और खुशहाल बने तथा राज्य के विकास में सहभागी बनकर उसे गति दें।

24 घंटे काम कर रही

सोरेन बुधवार को चतरा के जवाहर लाल नेहरू स्टेडियम में (Jowaharlal Neharu Studium) आयोजित आप की योजना- आपकी सरकार, आपके द्वार कार्यक्रम को संबोधित कर रहे थे।

उन्होंने कहा कि यह आपकी सरकार है और आपके दुःख- दर्द, तकलीफ, परेशानी और का समस्याओं के समाधान के लिए 24 घंटे काम कर रही है।

स्कूली बच्चियों को समर्पित है किशोरी समृद्धि योजना

CM  ने कहा कि 11 अक्टूबर को अंतर्राष्ट्रीय बालिका दिवस के (International Children Day) अवसर पर सावित्रीबाई फुले किशोरी समृद्धि योजना को (Savitari Phulo Kishori Yojana) लांच किया गया । यह योजना स्कूली बच्चियों को समर्पित है।

इस योजना से नौ लाख बच्चियों को जोड़ने का लक्ष्य है। अब स्कूलों में शिविर लगाकर बच्चियों को किशोरी समृद्धि योजना का लाभ दिया जाएगा। छात्रवृत्ति की(Scholarship)  राशि में तीन गुना तक इजाफा किया गया है।

बच्चियों के पढ़ाई -लिखाई की चिंता करने की जरूरत नहीं है

उन्होंने कहा कि छात्रावासों का जीर्णोद्धार किया जा रहा है। यहां चौकीदार और रसोईया होंगे। यहां रहने वाले विद्यार्थियों के (Student) अनाज की भी व्यवस्था करने पर सरकार विचार कर रही है। निजी विद्यालय की तर्ज पर मॉडल स्कूल (Modern School) खोले रहे हैं।

यहां बच्चों को निशुल्क अंग्रेजी माध्यम से गुणवत्तायुक्त शिक्षा मिलेगी । CM  ने कहा की किसानों -मजदूरों को अब अपने बच्चे -बच्चियों के पढ़ाई -लिखाई की चिंता करने की जरूरत नहीं है।

जगार परक योजनाएं चलाई जा रही

CM  ने कहा कि इस बार कम बारिश के कारण राज्य के कई इलाकों में सुखाड़ जैसी स्थिति है लेकिन सरकार ने सुखाड़ से निपटने के सभी उपाय कर लिए हैं। ग्रामीणों के लिए कई रोजगार परक योजनाएं (Rojgar Policy)  चलाई जा रही हैं।

हरा राशन कार्ड भी जारी किया जा रहा है

उन्होंने कहा कि झारखंड जैसे ग्रामीण परिवेश वाले राज्य में ग्रामीणों के लिए पशुधन किसी भी मायने में ATM  से कम नहीं है। इसी बात को ध्यान में रखकर सरकार ने CM  पशुधन योजना शुरू की है । इस योजना के तहत पशुपालकों को पशु के साथ पशु शेड के लिए भी राशि दी जा रही है ताकि उनकी आय बढ़ाई जा सके। तीस लाख हरा राशन कार्ड भी (Rasan Card)  जारी किया जा रहा है।

रोजगार के साथ स्वरोजगार के खोल रहे हैं दरवाजे

CM  ने कहा कि सरकार ने अलग राज्य बनने के बाद पहली बार नियुक्ति और सेवा शर्त नियमावली बनाकर बड़ी संख्या में युवाओं को नौकरी देने का सिलसिला प्रारंभ कर दिया है ।

बहुत जल्द शिक्षक के 50 हज़ार शिक्षकों के पद पर (Teacher Post) नियुक्ति होने जा रही है । विभागों में खाली पदों पर बहाली की प्रक्रिया शुरू हो चुकी है ।

स्वरोजगार के लिए CM  रोजगार सृजन योजना के तहत युवाओं को 40 प्रतिशत अनुदान पर 25 लाख रुपए तक लोन दिया जा रहा , ताकि वे खुद भी व्यवसाय करें और दूसरों को भी रोजगार दे सके।

पुलिस अधीक्षक सहित कई अधिकारी मौजूद थे

इस मौके पर मंत्री सत्यानंद भोक्ता, विधायक उमा शंकर अकेला, अम्बा प्रसाद,जिला परिषद अध्यक्ष ममता देवी, नगर पर्षद अध्यक्ष गुंजा देवी, CM  के सचिव विनय कुमार चौबे , चतरा जिले के उपायुक्त और पुलिस अधीक्षक सहित कई अधिकारी मौजूद थे।