एक सोने की खान सहित 10 खनिज ब्लॉक राज्य सरकार करें नीलाम, खान मंत्रालय ने…\

तो केंद्र के पास खनिज ब्लॉक की नीलामी करने का अधिकार है।भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा Jharkhand सरकार को सौंपी गई 38 भूवैज्ञानिक रिपोर्टों में से अबतक केवल

News Desk

The Ministry of Mines has said : झारखंड सरकार को केंद्रीय खान मंत्रालय ने सोने की एक खदान सहित 10 Mineral Blocks की नीलामी करने का निर्देश दिया है। यह चेतावनी दी गई है कि यदि राज्य ऐसा करने में विफल रहा, तो केंद्र इन खानों की नीलामी प्रक्रिया शुरू करेगा। जानकारी के अनुसार, ये ब्लॉक खोज के जी2 (General) और जी3 (प्रारंभिक) स्तर के हैं।

सूत्रों ने बताया कि 10 ब्लॉक में एक तांबे की खदान, एक चूना पत्थर की खदान और एक ग्रेफाइट खदान शामिल है। 2021 में खनन नियमों में संशोधन के अनुसार, यदि राज्य सरकार पारस्परिक रूप से सहमत अवधि के भीतर खदानों की नीलामी करने में विफल रहती है,

तो केंद्र के पास खनिज ब्लॉक की नीलामी करने का अधिकार है।भारतीय भूवैज्ञानिक सर्वेक्षण द्वारा Jharkhand सरकार को सौंपी गई 38 भूवैज्ञानिक रिपोर्टों में से अबतक केवल पांच का उपयोग नीलामी के लिए किया गया है।

चालू वित्त वर्ष में अबतक 12 खनिज ब्लॉक की सफलतापूर्वक नीलामी की जा चुकी है। नीलाम किये गये सभी ब्लॉक राजस्थान में हैं। ये ब्लॉक Ambuja Cement Limited और JK सीमेंट लिमिटेड जैसी कंपनियों को मिले हैं।