काले चने में है विटामिनों का खजाना, खाने के फायदे जानकर हो जायेंगे हैरानी

News Aroma Media

हेल्थ: काला चना (Black Gram) स्वास्थ्य के लिए काफी लाभदायक माना जाता हैं, काले चने में कार्बोहाइड्रेट, प्रोटीन, कैल्शियम, विटामिंस , आयरन और मिनरल्स भरपूर होने के कारण कई बीमारियों में फायदा मिलता है।

काले चने में आयरन होने के कारण खून की कमी भी दूर होती है काले चने खाने से इम्यूनिटी भी मजबूत होती है। काले चने खाने से कई बीमारियां दूर रहती है आइए जानते हैं काले चने के सेवन के फायदे।

काले चने को खाने से क्लोरोफिल, विटामिन ए, विटामिन बी, विटामिन सी, विटामिन डी और के साथ ही फॉस्फोरस, पोटैशियम, मैग्नीशियम की आवश्यकता पूरी हो जाती है।

इसके अलावा, इसके ग्लाइसेमिक इंडेक्स भी कम होते हैं। काला चना से आप परफेक्ट बॉडी शेप पा सकते हैं। काला चना को आप गुड़ के साथ लेते हैं तो यह बहुत फायदेमंद होता है।

काले चने से हमारे शरीर को उर्जा मिलती है। खासकर सर्दियों में अक्सर लोग गुड़ के साथ काला चना का सेवन करते हैं।

प्रसूता और महिलाओं के लिए फायदेमंद

गर्भवती और स्तनपान कराने वाली महिलाओं के लिए काला चना बहुत फायदेमंद होता है। कारण कि इसमें प्रचुर मात्रा में आयरन होता है और यह एनीमिया को रोकने में मदद करता है। बढ़ते बच्चों के लिए भी यह बहुत ही फायदेमंद है।

टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी खत्म कर सकता है

टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी खत्म कर सकता है

डायबिटीज के मरीजों के लिए काले चने का सेवन करना बहुत ही फायदेमंद होता है। इसमें मौजूद कार्बोहाइड्रेट धीरे-धीरे पच जाते हैं, जिसके कारण ब्लड शुगर के स्तर को कम किया जा सकता है।

इसलिए, यह इंसुलिन प्रतिरोध में योगदान दे सकता है और टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी खत्म कर सकता है। काले चने में घुलनशील फाइबर होने के कारण यह कोलेस्ट्रॉल के लेवल को भी कम करता है।

टाइप 2 डायबिटीज के खतरे को भी खत्म कर सकता है

जानें काले चने के फायदे!

काले चने का सेवन डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए काफी फायदेमंद माना जाता है। क्योंकि काले चने में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो ब्लड शुगर लेवल को कंट्रोल करने में मददगार साबित होते हैं।

– काले चने में फाइबर की अच्छी मात्रा मौजूद होती है। इसलिए सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से पाचन तंत्र (Digestion) बेहतर रहता है। साथ ही कब्ज की शिकायत भी दूर होती है।

– काले चने कैंसर (Cancer) जैसे गंभीर रोग से बचाव करने में भी काफी उपयोगी है। क्योंकि काले चने में कई ऐसे तत्व मौजूद होते हैं, जो आंतों के कैंसर से बचाव करते हैं।

– काले चने का सेवन करने से एनीमिया (Anemia) की शिकायत दूर होती है। क्योंकि काले चने में मौजूद आयरन हीमोग्लोबिन के स्तर को बढ़ाने में मदद करता है।

– काले चने का सेवन करने से मांसपेशियां (Muscles) मजबूत होती है। क्योंकि काले चने में भरपूर मात्रा में प्रोटीन पाया जाता है।

काले चने विटामिन्स से भरपूर होते हैं, इसलिए इसका सेवन करने से रोग प्रतिरोधक (Imminity) क्षमता मजबूत होती है। जिससे आप कई बीमारियों से बच सकते हैं।

– काले चने का सत्‍तू गर्मियों में सेवन करने से लू नहीं लगती

– बगैर नमक डाले चबा-चबाकर खाने से स्किन हेल्‍दी और ग्‍लोइंग होती है। खुजली, रैशेज, जैसी स्किन प्रॉब्‍लम दूर होती है।

– काले चने शरीर की प्रतिरोधात्‍मक क्षमता बढ़ाकर सर्दी-जुकाम (Cold and cough) जैसी मौसमी बीमारियों से दूर रखते है।