आम आदमी की जेब पर पड़ेगा बड़ा असर, आज से बदल गए ये नियम, यहां जानें

News Alert

नई दिल्ली: October 2022 की शुरुआत में कई नियम बदल (October Rules Change in India) गए हैं। जब Rules बदलते हैं तो कई नियम ऐसे होते हैं जिसका साफ़-साफ़ आपकी जिंदगी और जेब दोनों पर असर पड़ता है।

इस महीने अक्टूबर की 1 तारीख से कुछ बदलाव होने जा रहे हैं। ये बदलाव सीधे आपकी जेब पर असर डालेंगे।

October Rules Change in India

इन बदलावों में क्रेडिट-डेबिट कार्ड (Credit-Debit Card) के नियमों से लेकर अटल पेंशन योजना से जुड़ी अहम नियम LPG की कीमत और म्यूचुअल फंड के बदलाव तक शामिल हैं।

1. Debit और Credit Card से जुड़े नियम

देशभर में बढ़े रहे साइबर ठगी (Cyber Fraud) के मामलों पर शिकंजा कसने के लिए भारतीय रिजर्व बैंक (RBI) ने आज से अहम बदलाव किया है।

October Rules Change in India

दरअसल, RBI Credit Card and Debit Card इस्तेमाल करने वालों के लिए 1 अक्टूबर से कार्ड-ऑन-फाइल टोकनाइजेशन (CoF Card Tokenisation) नियम ला रहा है। आरबीआई के मुताबिक, इस नियम के लागू होने के बाद कार्डहोल्डर्स को ज्यादा सुविधाएं और सुरक्षा मिलेगी।

2. अटल पेंशन योजना में बदलाव

मोदी सरकार की सबसे पॉपुलर स्कीम अटल पेंशन योजना (Atal Pension Yojana) में बड़ा बदलाव हुआ है। 1 अक्टूबर से टैक्सपेयर्स इस योजना से नहीं जुड़ सकेंगे।

October Rules Change in India

हाल ही में सरकार की तरफ से जारी एक नोटिफिकेशन में इसकी सूचना दी गई है। नवीनतम संशोधन में कहा गया है कि 1 अक्टूबर 2022 से कोई भी ऐसा नागरिक जो आयकर दाता है या पहले रहा है, अटल पेंशन योजना (APY) में शामिल होने के लिए योग्य नहीं होगा।”

3.  Mutual Fund नियमों में बदलाव

म्यूचुअल फंड (Mutual Fund) में निवेश करने वालों के लिए इस महीने से अहम बदलाव होने जा रहा है। 1 अक्टूबर के बाद म्यूचुअल फंड निवेशकों को नॉमिनेशन डिटेल देना जरूरी होगा।

October Rules Change in India

नॉमिनेशन डिटेल (Nomination Details) नहीं देने पर निवेशकों को डिक्लेरेशन भरना होगा। इसमें नॉमिनेशन की सुविधा नहीं लेने की बात बतानी होगी।

4. गैस सिलेंडर हुआ सस्ता

हर माह की एक तारीख को रसोई गैस सिलेंडर (LPG cylinder) की कीमतों की समीक्षा की जाती है।

October Rules Change in India

ऐसे में कच्चा तेल और प्राकृतिक गैस की कीमतों में नरमी के कारण इस बार वाणिज्यिक गैस स‍िलेंडर की कीमतों में कमी की गई है। वाणिज्यिक गैस स‍िलेंडर 36 रुपये तक सस्ता हुआ है।

5. प्लेटफार्म टिकट का दाम बढ़ा

फेस्‍ट‍िव सीजन में ट्रेनों में भीड़ कम करने और ज्‍यादा सुविधा मुहैया कराने के ल‍िए दक्षिण रेलवे (Southern Railways) की ओर से प्‍लेटफार्म ट‍िकट के दाम (Platform Ticket Price Hike) को डबल कर द‍िया गया है।

October Rules Change in India

आज से 10 रुपये में म‍िलने वाले प्‍लेटफार्म ट‍िकट के ल‍िए 20 रुपये चुकाने होंगे।

6. NPS में ई-नामांकन जरूरी

PFRDA ने हाल ही में सरकारी और निजी या कॉर्पोरेट क्षेत्र के कर्मचारियों दोनों के लिए ई-नामांकन (E-Nomination) की प्रक्रिया में बदलाव किया है। परिवर्तन 1 अक्टूबर 2022 से प्रभावी हो जाएगा।

नई NPS e-Nomination Process के अनुसार, नोडल कार्यालय के पास NPS खाताधारक के ई-नामांकन अनुरोध को स्वीकार या अस्वीकार करने का विकल्प होगा।

October Rules Change in India

यदि नोडल कार्यालय अपने आवंटन के 30 दिनों के अंदर अनुरोध के खिलाफ कोई कार्रवाई शुरू नहीं करता है, तो केंद्रीय रिकॉर्ड कीपिंग एजेंसियों (CRA) की प्रणाली में ई-नामांकन अनुरोध Accept किया जाएगा।