हेल्थ

आपकी आंखों को नूकसान पहुंचा रही ये गलतियां

नई दिल्ली: पूरे शरीर में से आंखें (Eyes) ही एक ऐसा अंग है जिसे लोग काफी ज्यादा इग्नोर कर देते हैं। हम सभी जानते हैं कि फोन लैपटॉप या टीवी की स्क्रीन (laptop or tv screen) के आगे बहुत देर तक बैठने के कारण आपकी आंखों पर इसका बुरा असर पड़ता है।

जिसके चलते आंखों में दर्द भारीपन सिरदर्दधुंधला दिखाई देना आंखें Dry होना और यहां तक की कंधे में दर्द की समस्या का भी सामना करना पड़ता है

कभी-कभी इसके चलते आपको ध्यान लगाने और सोने में भी दिक्कत का सामना करना पड़ता है। रोजाना की जिंदगी में लोग कई ऐसी गलतियां करते हैं जो उनकी आंखों पर काफी बुरा असर डालती हैं और उन्हें डैमेज करती हैं।

तो आइए जानते हैं उन गलतियों के बारे में जिससे डैमेज (Damage) हो रही हैं आपकी आंखें- कई लोगों को अपनी आंखों को गर्म पानी से धोने की आदत होती है लेकिन यह उचित नहीं है।

आंखों को हमेशा कमरे के तापमान के पानी या ठंडे पानी से धोना चाहिए। पलक झपकाना आंखों में होने वाले भारीपन और तनाव से बचने का सबसे अच्छा तरीका है।

आपकी आंखों को नूकसान पहुंचा रही ये गलतियां - These mistakes are harming your eyes

आंखों को सांस लेने दें और उन्हें खुला रहने दें

इससे ना सिर्फ आंखों को ब्रेक मिलता है बल्कि यह आंखों को लुब्रिकेट (Lubricate) करके ड्राई होने से बचाता है और इससे आंखों के अंदर की गंदगी भी बाहर निकल जाती है।

Experts का कहना है कि अक्सर मोबाइल या टीवी देखते समय लोग अपनी आंखें ही नहीं झपकाते। ऐसे में जरूरी है कि आप लगातार अपनी आंखें झपकाते रहें।

बहुत से लोग किसी भी तरह के दर्द या जलन से तुरंत राहत पाने के लिए Eye Drop का अत्यधिक उपयोग करते हैं। हालांकि वे थोड़े समय के लिए फायदेमंद साबित हो सकते हैं लेकिन लंबे समय तक इनका इस्तेमाल करने से ये आपकी आंखों को ड्राई कर देते हैं।

Experts का कहना है कि अगर आपको लंबे समय तक आई ड्रॉप्स का इस्तेमाल करना है तो ऑयल बेस्ड आई ड्रॉप्स (Oil Based Eye Drops) का ही इस्तेमाल करें।सोते समय आई मास्क का इस्तेमाल करना- बहुत से लोग सोते समय आई मास्क का इस्तेमाल करते हैं।

हालांकि हॉट कंप्रेस आई मास्क (Hot Compress Eye Mask) से आपको थोड़ा फायदा मिल सकता है। लेकिन सोने के लिए हर समय आई मास्क का इस्तेमाल करना आपकी आंखों के लिए फायदेमंद साबित नहीं होता। जरूरी है कि आप अपनी आंखों को सांस लेने दें और उन्हें खुला रहने दें।

आपकी आंखों को नूकसान पहुंचा रही ये गलतियां - These mistakes are harming your eyes

गर्म पैक की बजाय ठंडे पैक से सिकाई करनी चाहिए

अक्सर लोग खुजली आदि होने पर बिना कुछ सोचे-समझे ही आंखों को मलने लगते हैं। Experts का कहना है कि किसी भी कारणवश आंखों को मलना काफी ज्यादा खतरनाक साबित हो सकता है।

Experts का कहना है कि हमारी आंखों में एक बहुत पतली से लेयर होती है जो उनकी रक्षा करती हैं. आंखों को मलने से वह लेयर डैमेज हो सकती है.

आपकी आंखों को नूकसान पहुंचा रही ये गलतियां - These mistakes are harming your eyes

ऐसे में जरूरी है कि आंखों में खुजली लगने पर उन्हें मलने की बजाय ठंडे पानी से धो लें। Experts का कहना है कि आंखों में होने वाले किसी भी इंफेक्शन से बचने के लिए गर्म पैक की बजाय ठंडे पैक से सिकाई करनी चाहिए।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker