बजट से पहले शेयर बाजार में उथल-पुथल, Sensex और Nifty दोनों में गिरावट

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार में उतार-चढ़ाव के बाद बाजार रेड जोन में बंद हुआ। BSE पर सेंसेक्स 82 अंकों की गिरावट के साथ 80,522.29 पर बंद हुआ

Newswrap
Stock market decline before budget

Stock market decline before budget: कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार(Stock market)में उतार-चढ़ाव के बाद बाजार रेड जोन में बंद हुआ। BSE पर सेंसेक्स 82 अंकों की गिरावट के साथ 80,522.29 पर बंद हुआ। वहीं, NSE पर निफ्टी 0.08 फीसदी की गिरावट के साथ 24,511.10 पर बंद हुआ। सोमवार को भारतीय शेयर बाजारों में गिरावट दर्ज की गई, जिसका कारण रिलायंस इंडस्ट्रीज और विप्रो के कमजोर तिमाही परिणाम और केंद्रीय बजट से एक दिन पहले बाजार में अस्थिरता बढ़ना रहा।

Stock market decline before budget

आज के कारोबार के दौरान राष्ट्रीय केमिकल्स, FACT, इंडियन होटल्स, और NBCC टॉप गेनर की लिस्ट में शामिल रहे। वहीं, विप्रो, तेजस नेटवर्क्स, फीनिक्स मिल्स, और इंटेलेक्ट डिजाइन टॉप लूजर की लिस्ट में शामिल रहे।

  • बीएसई मिडकैप इंडेक्स(BSE Midcap Index)में 1 फीसदी और स्मॉलकैप इंडेक्स(smallcap index) में 0.7 फीसदी की तेजी आई।
  • HDFC Bank, Hindustan Aeronautics, Mazagon Dock, Reliance Industries, और रेल विकास निगम एनएसई पर सबसे सक्रिय शेयरों में शामिल रहे।
  • क्षेत्रीय मोर्चे पर ऑटो, पूंजीगत सामान, स्वास्थ्य सेवा, धातु, और बिजली सूचकांकों में 1-1 फीसदी की तेजी रही, जबकि बैंक, आईटी, रियल्टी, और एफएमसीजी में बिकवाली देखी गई।
  • सोमवार को भारतीय रुपया 83.66 प्रति डॉलर पर स्थिर बंद हुआ जबकि शुक्रवार को भी यही बंद हुआ था।
    Stock market decline before budget

ओपनिंग का बाजार

कारोबारी सप्ताह के पहले दिन शेयर बाजार रेड जोन में खुला। BSE पर Sensex 376 अंकों की गिरावट के साथ 80,227.85 पर खुला। NSE पर निफ्टी 0.35 फीसदी की गिरावट के साथ 24,445.75 पर खुला।