UGC ने सभी यूनिवर्सिटी से मांगी प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस की विवरणी, नोटिफिकेशन…

प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के पद पर नियुक्त कौन उम्मीदवार सही है और कौन गलत, यह जानने के लिए आयोग ने 1 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी किया है

News Aroma Media

Professor of Practice Details : यूनिवर्सिटी ग्रांट कमीशन यानी विश्वविद्यालय अनुदान आयोग (UGC) ने सभी विश्वविद्यालयों से प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के पद पर नियुक्त (Professor of Practice Appointed ) होने वाले लोगों की विवरणी मांगी है।

बताया जा रहा है कि आयोग इस बात का पता लग रहा है कि किन विश्वविद्यालय (QIN University) में अपने लोगों को उपकृत किया गया है।

प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के पद पर नियुक्त कौन उम्मीदवार सही है और कौन गलत, यह जानने के लिए आयोग ने 1 दिसंबर को नोटिफिकेशन जारी किया है।

बता दें कि वर्तमान में 4255 विशेषज्ञ पहले ही पोर्टल पर पंजीकृत है, जो देशभर के विश्वविद्यालयों समेत 325 उच्च शिक्षा संस्थानों में प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस के रूप में अपना योगदान दे सकते हैं।

प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस पोर्टल पर जानकारी

इस विवरणी के बाद UGC द्वारा बताया जाएगा कि इसे लेकर प्रोफेसर ऑफ प्रैक्टिस पोर्टल (Professor of Practice Portal) लॉन्च किया गया है। यह पोर्टल एक ऐसे मंच के रूप में कार्य करता है, जहां से पेशेवर आते हैं। अपनी जानकारी देते हैं।

इसके बाद वह पंजीकृत हो सकते हैं। UGC के नए गाइडलाइन के अनुसार उच्च शिक्षा संस्थानों को अवश्यकतानुसर Professor of Practice के लिए पोर्टल पर डिमांड भेजना होगा.

पोर्टल पर उद्योग, वाणिज्य, इंजीनियरिंग, विज्ञान, प्रोद्योगिकी, उद्यमिता, सामाजिक विज्ञान, मीडिया, साहित्य व कला आदि क्षेत्र के विशेषज्ञ अपना पंजीकरण करा सकते हैं।