Ukraine Crisis: रूसी राष्ट्रपति ने पूरी दुनिया को दी चेतावनी , रूस के मिसाइल हमले से यूक्रेन में मची तबाही

News Aroma Media

Ukraine Crisis: यूक्रेन से विवाद में रूस के राष्‍ट्रपति ब्‍लादिमीर पुतिन ने यूक्रेन पर चढ़ाई करने का ऐलान कर दिया है। रूसी सैनिकों ने आज यूक्रेन पर हमला किया। वही अब तक 7 के आस-पास यूक्रेनी नागारिकों कि मौत हो गई है और 9 लोग जख्‍मी भी हो गए हैं।

रूसी राष्ट्रपति ने पूरी दुनिया को दी चेतावनी

Ukraine Crisis: Russian President warns the whole world, Russia's missile attack caused devastation in Ukraine

रूस के राष्‍ट्रपति अन्‍य देशों को चेतावनी देते हुए कहा की अगर किसी देश ने हस्तक्षेप किया तो उसकी खैर नहीं। हस्तक्षेप करने वाले को गंभीर परिणाम भुगतने होंगे। रूसी राष्ट्रपति का यह आपातकालीन संबोधन था। पुतिन ने कहा कि अभियान यूक्रेन को विसैन्यीकरण करने और शासन द्वारा “उत्पीड़न और नरसंहार से पीड़ित” कीव के लोगों की रक्षा के लिए शुरू किया गया है। युद्ध का लक्ष्य उन लोगों की रक्षा करना है जो आठ साल से कीव शासन द्वारा उत्पीड़न और नरसंहार झेल रहे हैं। इसके लिए हम यूक्रेन के विसैन्यीकरण का लक्ष्य लेकर चल रहे हैं। पुतिन ने यूक्रेनी सैनिकों को हथियार डालने के लिए कहा है। यूक्रेन के राष्‍ट्रपति ब्‍लोदीमिर जेलेनस्‍की ने देश में ‘मार्शल लॉ’ की घोषणा की और अपने नागारिकों से नहीं घबराने का आग्रह भी किया।

रूसी राष्‍ट्रपति ने कार्रवाई को ठहराया जायज

उन्‍होंने कह कि रूस ने यूक्रेन के सैन्‍य आधारभूत ढांचे को निशाना बनाया है। जेलेनस्‍की ने कहा कि उन्‍होंने अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन से बात की है और अमेरिका, यूक्रेन के लिए अंतरराष्‍ट्रीय समर्थन जुटा रहा है। इसी बीच, अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडेन ने कहा है कि नए प्रतिबंध रूस को उसके आक्रमण के लिए दंडित किया जायेगा साथ ही साथ अंतराराष्‍ट्रीय समुदाय को इसकी कई सप्‍ताह से आशंका थी लेकिन कूटनीति के माध्‍यम से इसे रोका नहीं जा सका। इससे पहले, रूसी राष्‍ट्रपति पुतिन ने टेलीविजन पर अपने संबोधन में इस कार्रवाई को जायज ठहराया है।

रूस का लक्ष्‍य यूक्रेन पर कब्‍जा करना नहीं: पुतिन

Ukraine Crisis: Russian President warns the whole world, Russia's missile attack caused devastation in Ukraine

पुतिन ने कहा कि रूस का लक्ष्‍य यूक्रेन पर कब्‍जा करना नहीं हैं, बल्कि क्षेत्र को सैन्‍य प्रभाव से मुक्‍त बनाना और अपराध करने वालों को न्‍याय के कटघरे में खड़ा करना है। उन्‍होंने अन्‍य देशों कसे आगाह किया कि रूसी कार्रवाई में किसी प्रकार के हस्‍तक्षेप के प्रयास के ऐसे परिणाम होंगे, जो उन्‍होंने पहले कभी नही देखे होंगे। वहीं, अमेरिकी राष्‍ट्रपति जो बाइडन ने एक लिखित बयान में कहा, रूस के राष्‍ट्रपति व्‍लादिमीर पुतिन ने एक पूर्व नियोजित युद्ध को चुना हैं, जिसका लोगों की मौत एवं तबाही के लिए केवल रूस जिम्‍मेदार होगा। अमेरिका और उसके सहयोगी एवं साझेदार एकजूट होकर एवं निर्णायक तरीके से इसका जवाब देंगे।  पुरी दुनिया रूस की जवाबदेही तय करेगी।

यूक्रेन के सैन्‍य भंडार पर मिसाइल से हमला

Ukraine Crisis: Russian President warns the whole world, Russia's missile attack caused devastation in Ukraine

वहीं, यूक्रेन के गृह मंत्री के सलाहकार एंटोन गेराशेचेंकों ने फेसबुक पर कहा ह‍ि रूसी सेना ने कवि, खार्कीव और निप्रो में यूक्रेन की कमान सुविधा, वायूसेना अड्डे एवं सैन्‍य भंडार पर मिसाइल से हमला किया है। कीव में शुरूआती धमाके के बाद लोगों को गलियों में चिल्‍लाते हुए सुना जा सकता था। लेकिन कुछ समय के बाद स्थिति कुछ सामान्‍य होती दिखी और सड़कों पर कारों की आवाजाही एवं ग‍लियों में लोगों को आते जाते देखा गया है।

भारतीय विद्यार्थियों को वापस लाया जा रहा

सूत्रों के मुताबिक भारत भी अब तेजी से हालात पर नज़र रखने के स्थिती में है। भारत सरकार भारतीय विद्यार्थियों की सुरक्षा एवं उन्‍हें सुरक्षित भारत लाने में जुटी है। भारतीय नागारियों के लिए विदेश मंत्रालय के कंट्रोल रूम अब 24.7 के लिए ऑपरेशनल और 24 घंटे  कंट्रोल रूम संचालित किया जा रहा है।

यह भी पढ़ें : ECL Recruitment 2022 : ECL में माइनिंग सरदार के पदों पर निकली भर्तियां, जाने आवेदन करने की प्रक्रिया