यूएन प्रमुख ने पेरिस समझौते में अमेरिका की वापसी का स्वागत किया

Central Desk

संयुक्त राष्ट्र: संयुक्त राष्ट्र (यूएन) महासचिव एंटोनियो गुटेरेस ने जलवायु परिवर्तन पर पेरिस समझौते में अमेरिका के वापस आने की सराहना की और 2050 तक विशुद्ध रूप से जीरो उत्सर्जन को प्राप्त करने के लिए वैश्विक कदम का आह्वान किया।

समाचार एजेंसी सिन्हुआ के मुताबिक, गुटेरेस ने शुक्रवार को एक वर्चुअल कार्यक्रम में कहा, आज उम्मीद का दिन है क्योंकि अमेरिका ने आधिकारिक तौर पर पेरिस समझौते में वापसी की है। यह अमेरिका और दुनिया के लिए अच्छी खबर है।

उन्होंने कहा कि पिछले चार वर्षों के लिए, एक प्रमुख देश की अनुपस्थिति ने पेरिस समझौते में एक अंतर पैदा कर दिया, एक गायब कड़ी जिसने पूरे को कमजोर कर दिया।

इसलिए आज, जैसा कि अमेरिका ने इस समझौते में फिर से प्रवेश किया है, हम इसका सम्मान करते हैं।

अमेरिका ने 22 अप्रैल, 2016 को पेरिस समझौते पर हस्ताक्षर किए, और 3 सितंबर, 2016 को स्वीकृति द्वारा समझौते से बाध्य होने की सहमति व्यक्त की।

डोनाल्ड ट्रंप ने अमेरिकी राष्ट्रपति के रूप में पद ग्रहण करने के तुरंत बाद, जून 2017 में घोषणा कर दी कि उनका देश समझौते से अलग होगा।

व्हाइट हाउस में अपने पहले दिन, राष्ट्रपति जो बाइडेन ने स्वीकृति के एक नए दस्तावेज पर हस्ताक्षर किए, जिसे उसी दिन संयुक्त राष्ट्र महासचिव के पास जमा किया गया था, जिससे पेरिस समझौते के प्रावधानों के अनुसार 19 फरवरी, 2021 को अमेरिका को प्रवेश मिल गया।