ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर परमाणु बम बनाने वाला यूरेनियम मिलने से अफरा-तफरी का माहौल

News Desk
#image_title

लंदन: ब्रिटेन (Britain) के हीथ्रो हवाई अड्डे (Heathrow Airport) पर परमाणु बम (Atom Bomb) बनाने में इस्तेमाल होने वाला यूरेनियम (Uranium) मिलने से हड़कंप मच गया।

यूरेनियम का यह पैकेट पाकिस्तान (Pakistan) से ओमान होते हुए ब्रिटेन पहुंचा था।

सुरक्षा एजेंसियों ने यूरेनियम जब्त कर आतंकवाद रोधी जांच (Counter Terrorism Investigation) शुरू कर दी है।

घटना के बाद कई देशों की सुरक्षा एवं जांच एजेंसियां भी चौकन्नी हो गयी हैं।

ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर परमाणु बम बनाने वाला यूरेनियम मिलने से अफरा-तफरी का माहौल- Uranium used to make atomic bomb found in Britain's Heathrow airport creates panic
मामले की जांच जारी

मीडिया रिपोर्ट (Media Reports) के मुताबिक ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर उस समय हड़कंप मच गया, जब एक पैकेट में यूरेनियम होने का पता चला।

ब्रिटेन स्थित ईरान से जुड़ी एक फर्म के पते पर उक्त पैकेट भेजा गया था।

उक्त पैकेट पाकिस्तान (Pakistan) में बनाया गया था, जो ओमान होते हुए ब्रिटेन भेजा गया था।

यूरेनियम बरामद होने के बाद हवाई अड्डे पर तैनात सुरक्षा बलों ने ब्रिटेन के काउंटन टेररिज्म कमांड के अधिकारियों से संपर्क किया।

कमांडर रिचर्ड स्मिथ (Commander Richard Smith) ने यूरेनियम मिलने की पुष्टि करते हुए आश्वस्त किया कि इससे जनता को कोई खतरा नहीं है।

ब्रिटेन के हीथ्रो हवाई अड्डे पर परमाणु बम बनाने वाला यूरेनियम मिलने से अफरा-तफरी का माहौल- Uranium used to make atomic bomb found in Britain's Heathrow airport creates panic

अन्य देशों की जांच एजेंसियां भी चौकन्नी

मामले की जांच की जा रही है, लेकिन अभी किसी की गिरफ्तारी नहीं हुई है।

दरअसल यूरेनियम (Uranium) का इस्तेमाल परमाणु बम से लेकर परमाणु ऊर्जा उत्पादन तक के लिए होता है और यह काफी खतरनाक होता है।

इसी कारण Britain में तो मामले की आतंकवाद रोधी जांच शुरू ही की गयी है, कई अन्य देशों की जांच एजेंसियां भी चौकन्नी हो गयी हैं।

यूरेनियम की पूर्ण आवाजाही की पड़ताल की जा रही है। पैकेट का पाकिस्तान कनेक्शन होने के कारण आतंकी संगठनों से जोड़कर भी जांच हो रही है।

इस बीच पाकिस्तान के विदेश विभाग के प्रवक्ता मुमताज जहरा (Mumtaz Zahra) ने पाकिस्तान से उक्त पैकेट न भेजे जाने की बात कही है।