Uttar Pradesh Assembly Election: मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बनाई बढ़त, कार्यकर्ता मना रहे जश्न

Central Desk

लखनऊ: उत्तर प्रदेश विधानसभा चुनाव 2022 की मतगणना जैसे-जैसे आगे बढ़ रही है, रुझान और दिलचस्प होते जा रहे हैं। पोस्टल बैलट के बाद ईवीएम के मतों की गिनती में जारी है।

शुरूआती रुझान में भाजपा ने काफी आगे चल रही है। मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ गोरखपुर शहर से बढ़त बनाए हुए है।

रुझानों के आते ही भाजपा दफ्तर के बाहर कार्यकतार्ओं ने जश्न मनाते हुए नारेबाजी की। वहीं समाजवादी पार्टी कार्यालय में शायरी के साथ रंगारंग चैपाल लगी है।

यहां कार्यकर्ता गुलाल और मिठाइयां लेकर आते दिखे। भाजपा- सपा समर्थकों के बीच नारेबाजी भी हुई है।

उप मुख्यमंत्री केशव प्रसाद मौर्य कौशांबी की सिराथू सीट कभी बढ़त तो काफी पीछे चल रहे हैं। योगी आदित्यनाथ करीब 12 हजार वोट से आगे हैं।

बलिया के फेफना से मंत्री उपेन्द्र तिवारी सपा के प्रत्याशी संग्राम सिंह यादव से पिछड़ गए हैं। मुलायम सिंह का गढ़ तथा इनकी परपंरागत सीट इटावा के जसवंतनगर से सपा के प्रत्याशी शिवपाल सिंह यादव पीछे चल रहे हैं।

गोरखपुर शहर से भाजपा प्रत्याशी मुख्यमंत्री योगी आदित्यनाथ ने बढ़त बना ली है। मैनपुरी के करहल विधानसभा से समाजवादी पार्टी के प्रत्याशी पार्टी के राष्ट्रीय अध्यक्ष अखिलेश यादव भी बढ़त पर है।

गोरखपुर से योगी आदित्यनाथ सपा की प्रत्याशी सुभावती शुक्ला से आगे हैं। भीम आर्मी के प्रत्याशी चंद्र शेखर रावण को यहां पर अब तक सिर्फ 123 वोट मिले हैं।

करहल में अखिलेश यादव भाजपा के एसपी सिंह बघेल से आगे चल रहे हैं। कांग्रेस से प्रत्याशी नहीं खड़ा किया है बसपा तीसरे तथा नोटा चौथे स्थान पर है। अलीगढ़ की सात सीटों में से चार के रुझान आए हैं।

चारों पर भाजपा काफी आगे चल रही है। अम्बेडकरनगर के कटेहरी में पहला राउंड पूरा होने पर सपा के लालजी वर्मा आगे चल रहे हैं। उन्हें 3375 मत मिले हैं, जबकि बीजेपी समर्थित निषाद पार्टी प्रत्याशी अवधेश द्विवेदी को 2904 वोट मिले हैं।

यहां 1841 मत के साथ बसपा के प्रतीक पांडेय तीसरे स्थान पर हैं। अम्बेडकरनगर के आलापुर में पहला राउंड पूरा होने पर सपा के त्रिभुवन दत्त 3668 मत के साथ आगे हैं।

भाजपा के त्रिवेनीराम को 2310 जबकि बसपा की केशरा देवी को 1762 मत मिले हैं। अम्बेडकरनगर के टांडा में भी बसपा पहले राउंड में आगे चल रही है।

बसपा की शबाना खातून को 3224 मत मिले हैं, जबकि सपा के राममूर्ति वर्मा को 2827। भाजपा के कपिलदेव वर्मा को 2575 वोट प्राप्त हुए हैं।

पुलिस की सेवा से स्वैच्छिक सेवानिवृति लेकर राजनीति के मैदान में उतरे भाजपा के प्रत्याशी असीम अरुण के साथ ही साथ राजेश्वर सिंह भी आगे चल रहे हैं।

असीम अरुण कन्नौज के कन्नौज सदर तथा राजेश्वर सिंह लखनऊ के सरोजनीनगर से मैदान में हैं। अयोध्या के बीकापुर रुदौली तथा मिल्कीपुर में भाजपा बढ़त पर है।

गोसाईगंज में सपा आगे है। सहारनपुर के नकुड से भाजपा प्रत्याशी मुकेश चैधरी के साथ आगरा की फतेहपुर सीकरी व एत्मादपुर में भी भाजपा आगे है।

गौतमबुद्ध नगर की दादरी विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी तेजपाल नागर पहले चक्र की गणना के बाद बढ़त पर हैं। सहारनपुर के नकुड से भाजपा प्रत्याशी मुकेश चौधरी के साथ आगरा की फतेहपुर सीकरी व एत्मादपुर में भी भाजपा आगे है।

गौतमबुद्ध नगर की दादरी विधानसभा सीट पर भाजपा प्रत्याशी तेजपाल नागर पहले चक्र की गणना के बाद बढ़त पर हैं। आगरा के एत्मादपुर से भाजपा प्रत्याशी डॉ धर्मपाल सिंह, बांदा के तिंदवारी से भाजपा के रामकेश निषाद तथा बबेरू से भाजपा के अजय पटेल आगे चल रहे हैं।

बांदा सदर से भाजपा के द्विवेदी आगे चल रहे हैं। फाजिलनगर से समाजवादी पार्टी के स्वामी प्रसाद मौर्य बैलट पेपर की गिनती में भाजपा के सुरेन्द्र सुरेंद्र कुशवाहा से आगे चल रहे हैं।

आगरा के एत्मादपुर से भाजपा प्रत्याशी डॉ धर्मपाल सिंह, बांदा के तिंदवारी से भाजपा के रामकेश निषाद तथा बबेरू से भाजपा के अजय पटेल आगे चल रहे हैं।

बलिया की बांसडीह विधानसभा से भाजपा प्रत्याशी केतकी सिंह सपा के रामगोविंद चौधरी से 2000 मतों से आगे चल रहे हैं। भदोही विधान सभा क्षेत्र से 503 वोट से भाजपा आगे चल रही है। जौनपुर के मल्हनी से धनंजय सिंह आगे हैं।