वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन : भैंसों के मालिकों के खिलाफ दर्ज हुई FIR

News Alert

मुंबई/अहमदाबाद: गुजरात में हाल में लगभग एक सप्ताह प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के द्वारा शुरू की गई वंदे भारत एक्सप्रेस ट्रेन (Vande Bharat Express) गुरुवार को भैंसों के झुंड से टकराने के कारण हादसे का शिकार हो (Accident Victim) गई।

यह हादसा इस ट्रेन के मुंबई से आते वक्त अहमदाबाद रेलवे स्टेशन के (Railway) नजदीक वटवा और मणिनगर स्टेशन के पास शुक्रवार की सुबह करीब 11.18 बजे हुआ।

रेलवे के अधिकारियों के मुताबिक इस घटना में चार भैंसों की मौत हो (Death of Buffaloes) गई है। मगर इसमें किसी व्यक्ति का जानी नुकसान नहीं हुआ है।

RPF ने भैंसों के मालिक के खिलाफ एफआईआर दर्ज की

रेलवे सुरक्षा बल (RPF) ने हुए इस हादसे के (Accidents) लिए जिम्मेदार भैंसों के मालिक के खिलाफ FIR दर्ज की है। पश्चिम रेलवे के वरिष्ठ प्रवक्ता (अहमदाबाद मंडल) जितेंद्र कुमार जयंत ने इस बात की पुष्टि करते हुए कहा कि RPF ने अहमदाबाद में वटवा और मणिनगर रेलवे स्टेशनों के बीच वंदे भारत ट्रेन के (Vande Bharat Train) रास्ते में आने वाली भैंसों के अज्ञात मालिकों के खिलाफ FIR दर्ज की है।

हादसे के कुछ देर बाद ट्रेन को किया गया रवाना

भैंसों के झुंड से टकराने के बाद मुंबई-गांधीनगर वंदे भारत एक्सप्रेस का फ्रंट का हिस्सा क्षतिग्रस्त हो गया था। हादसे के (Accidents) कुछ देर बाद ट्रेन को दोबारा आगे के लिए रवाना किया गया था।

प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) ने हाल में मुंबई और गांधी नगर के बीच नई वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express) को हरी झंडी दिखाई थी।

भैंस मालिकों को जागरूकता के लिए रेलवे चलाएगा अभियान

रेलवे के PRO प्रदीप शर्मा ने कहा कि हादसे की वजह से ट्रेन को कोई ज्यादा नुकसान नहीं हुआ है। ट्रेन के संचालन पर कोई असर नहीं पड़ा है। ट्रेन अपने निर्धारित समय से चल रही है।

शर्मा ने कहा कि ट्रेन के आगे का हिस्सा जो टूटा है, उसे ठीक कर दिया जाएगा। ट्रेन को समय से ही संचालित किया जाएगा।

रेल अधिकारियों का कहना है कि गुजरात में गाय-भैंस पालने वाले वंदे भारत के टाइम टेबल से (Vande Bharat Time Table) वाकिफ नहीं हैं। यही वजह है कि भैंसों के झुंड पटरियों पर आ गया। उन्हें जागरूक करने के लिए अब एक अभियान चलाया जाएगा।

देशभर में तीन वंदे भारत ट्रेन की गईं हैं शुरू

बता दें कि यह देश की तीसरी वंदे भारत ट्रेन (Third Vande Bharat Train) है। इससे पहले नई दिल्ली और वाराणसी, नई दिल्ली र माता वैष्णो देवी कटरा के बीच वंदे भारत ट्रेनें (Vande Bharat Train) चल रही हैं।

गांधीनगर से मुंबई के बीच चलने वाली 20901 फिलहाल वंदे भारत एक्सप्रेस (Vande Bharat Express)सप्ताह में छह दिन चलाई जा रही है।