झारखंड

Reels देखना पड़ा महंगा, साइबर अपराधियों ने खाते से उड़ा लिए 1.40 करोड़ रुपये

फेसबुक पर रील्स देखना आजकल एक आम आदत बन गई है। फुर्सत के समय में ज्यादातर लोग रील्स देखकर अपना वक्त बिताते हैं। लेकिन झारखंड के

Cyber crime in Ranchi: Facebook पर रील्स (Reels) देखना आजकल एक आम आदत बन गई है। फुर्सत के समय में ज्यादातर लोग रील्स देखकर अपना वक्त बिताते हैं। लेकिन झारखंड के एक शख्स के लिए यह आदत काफी महंगी साबित हुई। साइबर अपराधियों ने ट्रेडिंग के जरिए मुनाफे का झांसा देकर उनके खाते से 1.40 करोड़ रुपये ट्रांसफर करवा लिए।

पीड़ित ने 19 मई 2024 को रांची के साइबर क्राइम थाना में इसकी शिकायत दर्ज कराई थी। इस मामले की जांच करते हुए झारखंड पुलिस की टीम ने तेलंगाना के हैदराबाद से मकिरेड्डा सुजीत कुमार नामक साइबर अपराधी को गिरफ्तार किया है। इस कार्रवाई में इंडिया साइबर क्राइम कोऑर्डिनेशन सेंटर (14C) और तेलंगाना पुलिस का भी सहयोग रहा।

हैदराबाद से साइबर ठगी की कहानी

जांच में खुलासा हुआ कि शिकायतकर्ता ने फेसबुक पर रील्स देखते वक्त एक लिंक पर क्लिक किया था, जिससे एक एप्लीकेशन ‘Appollo Global Management’ डाउनलोड हुआ।

रजिस्ट्रेशन करने पर कस्टमर केयर अधिकारी ने व्हाट्सएप पर फोन कर अलग-अलग बैंक खातों में पैसे डालकर निवेश करने का लालच दिया। फर्जी एप पर दिखने वाले प्रॉफिट के जरिए साइबर अपराधियों ने कुल 1.40 करोड़ रुपये ट्रांसफर करवा लिए।

कैसे पकड़ा गया अपराधी?

जांच में प्रोप्राइटरशिप फर्म के नाम पर बने कॉर्पोरेट बैंक अकाउंट के ट्रांजेक्शन का IP सर्वर दुबई में पाया गया। 14C और तेलंगाना पुलिस के सहयोग से हैदराबाद के रंगारेड्डी जिले के सरुरनगर थाना क्षेत्र में भाग्यनगर कॉलोनी से मकिरेड्डी सुजीत कुमार को गिरफ्तार किया गया।

उसके पास से रेंटल एग्रीमेंट, उद्योग रजिस्ट्रेशन, आधार और पैन कार्ड जब्त किए गए। ठगी में इस्तेमाल कॉर्पोरेट इंटरनेट बैंकिंग क्रेडेंशियल्स और कई व्हाट्सएप चैट भी जब्त किए गए हैं।

अन्य शिकायतें और कार्रवाई

‘Appollo Global Management’ के एसबीआई अकाउंट (A/c-42816837564) के खिलाफ विभिन्न राज्यों में कुल 94 शिकायतें दर्ज हैं। इस कांड में केवल 20 दिनों के भीतर 4.60 करोड़ रुपये क्रेडिट हुए हैं। पीड़ित के खाते में 420.62 लाख रुपये वापस कर दिए गए हैं।

साइबर अपराध से बचाव

अपराध अनुसंधान विभाग की ओर से सलाह दी गई है कि व्हाट्सएप, टेलीग्राम और गूगल एप्स के माध्यम से भेजे जाने वाले निवेश ऑफर से जुड़े लिंक पर क्लिक न करें। ऐसे किसी भी वेब पोर्टल या एप्लिकेशन पर रजिस्टर न करें और निवेश के नाम पर व्हाट्सएप या टेलीग्राम के जरिए भेजे गए।

बैंक अकाउंट में पैसे ट्रांसफर न करें। यदि आप जालसाजी का शिकार हो जाएं, तो तुरंत साइबर हेल्पलाइन नंबर 1930 पर या नजदीकी थाने में शिकायत दर्ज कराएं।

 

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker