बंगाल में शांतिपूर्ण मतदान के लिए तैनात होंगी 725 अर्धसैनिक कंपनियां: CRPF

News Aroma Media

नई दिल्ली: West Bengal Assembly Elections पश्चिम बंगाल में आगामी विधानसभा चुनाव में केंद्रीय बलों की 725 कंपनियां तैनात की जाएंगी। सीआरपीएफ के महानिदेशक कुलदीप सिंह ने गुरुवार को बताया कि केंद्रीय सशस्त्र पुलिस बल (सीएपीएफ) की कुल 725 कंपनियों को पश्चिम बंगाल में तैनात किया जाएगा।

उन्होंने कहा कि इन प्रत्येक कंपनी की परिचालन शक्ति 72 टुकड़ी है। सिंह ने कहा कि 495 कंपनियां पहले से ही राज्य में तैनात की जा चुकी हैं, जहां आठ चरणों के साथ 27 मार्च, 1 अप्रैल, 6 अप्रैल, 10 अप्रैल, 17 अप्रैल, 22 अप्रैल, 26 अप्रैल और 29 अप्रैल को विधानसभा चुनाव होने हैं।

देश की सबसे बड़ी अर्धसैनिक बल की 82वीं वर्षगांठ की पूर्व संध्या पर एक संवाददाता सम्मेलन को संबोधित करते हुए, सीआरपीएफ प्रमुख ने कहा कि जल्द ही 230 और कंपनियां राज्य में पहुंचेंगी और पश्चिम बंगाल में विशिष्ट स्थानों पर इन्हें तैनात किया जाएगा। कुलदीप सिंह ने कहा कि 725 कंपनियों में से 350-370 सीआरपीएफ की होंगी।

पश्चिम बंगाल कैडर के 1986 बैच के आईपीएस अधिकारी सिंह ने कहा कि चुनाव के विभिन्न चरणों में तैनाती पर काम किया जा रहा है।

उन्होंने कहा, यह चुनाव पूर्व की तैनाती है और इसके पीछे का कारण राज्य में सुरक्षा को बढ़ाना है, ताकि असामाजिक तत्व और इस तरह की गतिविधियां न हो सकें।

डीजी ने खतरे के आकलन के बारे में पूछे जाने पर कहा, हम राज्य के अधिकारियों को समर्थन प्रदान करते हैं। राज्य के अधिकारियों द्वारा किसी भी खतरे का आकलन किया जाता है। वे इनपुट के आधार पर हमारी तैनाती तय करते हैं।

उन्होंने कहा, राज्य के अधिकारी खुफिया आधार पर काम करते हैं। हम उन मामलों में हस्तक्षेप नहीं करते हैं। हम राज्य अधिकारियों को सहायता प्रदान करते हैं, ताकि चुनाव आयोग के निर्देशों के तहत शांतिपूर्ण और सफल चुनाव हो सकें।

महानिदेशक ने कहा कि केंद्र सरकार द्वारा जहां भी सीआरपीएफ तैनात है, वह शांतिपूर्ण, स्वतंत्र और निष्पक्ष चुनाव के लिए प्रतिबद्ध है।

सिंह ने कहा, सीआरपीएफ केवल राज्य के अधिकारियों को कानून और व्यवस्था बनाए रखने में सहायता प्रदान करती है। हम खुफिया जानकारी एकत्र नहीं करते।

पश्चिम बंगाल में सुरक्षा के लिए प्रदान किए जा रहे वीआईपी सुरक्षा कवर के बारे में पूछे जाने पर डीजी ने कहा कि राज्य में कुल 13 व्यक्तियों को यह सुविधा मिली हुई है।

इन 13 में से पांच को जेड और वाई प्लस, एक को वाई और दो को एक्स कैटेगरी का सुरक्षा कवर प्रदान किया गया है।