टेक्नोलॉजी

Whatsapp ने बंद कर दिए 75 लाख Accounts , नए IT प्रोविजन के तहत…

Whatsapp Accounts: Meta के स्वामित्व वाले Whatsapp ने नए IT नियम 2021 के अनुपालन में 75 लाख Whatsapp एकाउंट्स को बंद कर ‎दिया है। यह प्र‎तिबंध अक्टूबर महीने में लगाया।

‎मिली जानकारी के अनुसार 1 से 31 अक्टूबर के बीच कंपनी ने 7,548,000 अकाउंट्स पर प्रतिबंध लगाया। Whatsapp ने अपनी मासिक अनुपालन रिपोर्ट में कहा कि यूजर्स की किसी भी रिपोर्ट से पहले, इनमें से लगभग 1,919,000 अकाउंट्स पर सक्रिय रूप से प्रतिबंध लगा दिया गया था।

सबसे लोकप्रिय मैसेजिंग प्लेटफॉर्म, जिसके देश में 500 मिलियन से अधिक यूजर्स हैं, को अक्टूबर में देश में रिकॉर्ड 9,063 शिकायत रिपोर्ट प्राप्त हुईं, और कार्रवाई के रिकॉर्ड 12 थे।

अकाउंट्स एक्शन उन रिपोर्टों को दर्शाता है जहां Whatsapp ने रिपोर्ट के आधार पर उचित कार्रवाई की और कार्रवाई करने का मतलब या तो किसी Account पर प्रतिबंध लगाना है या पहले से प्रतिबंधित Account को बहाल करना है।

कंपनी के अनुसार इस यूजर-सेफ्टी रिपोर्ट में प्राप्त यूजर शिकायतों और Whatsapp द्वारा की गई कार्रवाई के साथ-साथ हमारे प्लेटफॉर्म पर दुरुपयोग से निपटने के लिए Whatsapp की अपनी निवारक कार्रवाइयों का विवरण शामिल है।

Whatsapp ने बंद कर दिए 75 लाख Accounts , नए IT प्रोविजन के तहत… - WhatsApp closed 75 lakh accounts, under the new IT provision…

मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ यूजर्स की अपील पर गौर करेगा

लाखों भारतीय सोशल मीडिया यूजर्स को सशक्त बनाने के लिए केंद्र ने हाल ही में शिकायत अपीलीय समिति (GAC) लॉन्च की है, जो कंटेंट और अन्य मुद्दों के संबंध में उनकी चिंताओं को देखती है।

नवगठित पैनल, बिग टेक कंपनियों पर लगाम लगाने के लिए देश के डिजिटल कानूनों (Digital Laws) को मजबूत करने की दिशा में एक कदम है, जो सोशल मीडिया प्लेटफॉर्म के फैसलों के खिलाफ यूजर्स की अपील पर गौर करेगा।

Whatsapp ने बंद कर दिए 75 लाख Accounts , नए IT प्रोविजन के तहत… - WhatsApp closed 75 lakh accounts, under the new IT provision…

Whatsapp ने खुलासा ‎किया ‎कि हम दुरुपयोग को रोकने और मुकाबला करने में end-to-end एन्क्रिप्टेड मैसेजिंग सर्विस में उद्योग के अग्रणी हैं। हमारे सेफ्टी फीचर्स और नियंत्रणों के अलावा, हम इन प्रयासों की देखरेख के लिए इंजीनियरों, डेटा वैज्ञानिकों, विश्लेषकों, शोधकर्ताओं और कानून प्रवर्तन, ऑनलाइन सेफ्टी और प्रौद्योगिकी विकास (Technology Development) में विशेषज्ञों की एक टीम को रखते हैं।

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker