देवघर एयरपोर्ट के शुरू होने से झारखंड में खुलेंगे रोजगार के द्वार

Central Desk

देवघर : प्रधानमंत्री नरेन्द्र मोदी (Prime Minister Narendra Modi) मंगलवार को देवघर एयरपोर्ट का उद्घाटन करेंगे।

इस एयरपोर्ट के शुरू हो जाने से संथाल परगना के विकास में न सिर्फ तेजी आएगी, बल्कि रोजगार के दरवाजे भी खुलेंगे।

देवघर एयरपोर्ट (Deoghar Airport) से उड़ान शुरू होते ही संथाल परगना के सभी जिलों के साथ गिरिडीह, धनबाद के अलावा बिहार के भागलपुर, बांका, जमुई के लोगों के लिए भी यह नजदीकी एयरपोर्ट होगा।

इस कारण लोगों की आवाजाही देवघर से ही होगी, जिससे आर्थिक उन्नयन के साथ ही लोगों को बड़ी संख्या में रोजगार भी उपलब्ध होगा।

होटल व स्थानीय लोगों का व्यवसाय भी बढ़ेगा

देश के विभिन्न हिस्सों में हवाई यात्रा (Air travel) करने वाले लोग देवघर आएंगे तो प्रत्यक्ष तौर पर उनका आवासन यहां के होटलों और लॉज में होगा।

इससे होटलों का व्यवसाय बढ़ेगा। इतना ही नहीं, उनके रहने-खाने, परिवहन से स्थानीय लोगों का व्यवसाय भी बढ़ेगा।

पर्यटन के दृष्टिकोण से भी होगा क्षेत्र का विकास

बारह ज्योतिर्लिंगों में से एक बाबा बैद्यनाथ धाम के एयर कनेक्टिविटी से जुड़ने से देश-विदेश के लोगों की धार्मिक यात्रा में बढ़ोतरी होगी।

साथ ही पर्यटन के दृष्टिकोण से लोग संथाल परगना के विभिन्न पर्यटक स्थलों की सैर भी कर सकेंगे। स्थानीय सांसद निशिकांत दुबे कहते हैं कि आने वाले कुछ ही सालों में पूरी स्थिति बदल जानी है।

देवघर में 410 करोड़ की लागत से एयरपोर्ट, 1103 करोड़ की लागत से एम्स के अलावा विभिन्न योजनाएं के उद्घाटन से इसका सीधा लाभ स्थानीय जनमानस (local population) को मिलना तय है।

सपना पूरा होने जैसा है देवघर एयरपोर्ट का निर्माण

पूर्व सांसद अभय कांत प्रसाद का कहना है कि देवघर एयरपोर्ट के उद्घाटन से आर्थिक विकास के साथ ही आम जनों के पास रोजगार के व्यापक आधार उपलब्ध हो सकेंगे।

समाजसेवी नागेंद्र नाथ बलियासे का कहना है कि देवघर एयरपोर्ट का निर्माण वास्तव में संथाल परगना के लोगों के लिए किसी सपना के पूरा होने जैसा ही है।

भाजपा नेता एवं युवा अखिल भारतीय तीर्थ महापुरोहित सभा से जुड़े चन्द्रशेखर खवाड़े ने कहा कि एयरपोर्ट के उद्घाटन के साथ ही तीर्थ विकास के अलावा संथाल परगना के मनोरम पर्यटक स्थलों (Captivating Tourist Places) के विकास को बल मिलना स्वभाविक है।