रांची में अंतिम चरण में है 133 करोड़ की लागत वाले लाइट हाउस प्रोजेक्ट का काम

Newswrap

रांची: केंद्रीय आवासन (Central Housing) और शहरी विकास (Urban Development) राज्यमंत्री कौशल किशोर (Minister of State Kaushal Kishore) ने लोकसभा (Lok Sabha) में बताया कि रांची में लाइट हाउस प्रोजेक्ट (Light House Project) का कार्य अंतिम चरण में है।

देशभर में 790 करोड की लागत से छह लाइट हाउस प्रोजेक्ट (Light House Project) पर काम चल रहा है। मंत्री (Minister) ने उक्त बातें रांची के सांसद संजय सेठ के सवाल के जवाब में कही।

कितने लोगों को यह आवास आवंटित किया जाएगा?

केंद्रीय राज्य मंत्री (Union Minister of State) से सांसद ने जानना चाहा था कि रांची में इस प्रोजेक्ट (Project) की क्या स्थिति है? इसकी कुल लागत कितनी है? कितने लोगों को यह आवास आवंटित किया जाएगा?

सांसद (Member of parliament) के सवाल के जवाब में मंत्री ने बताया कि रांची में बुनियादी सुविधाओं से युक्त 1008 आवास वाले लाइट हाउस प्रोजेक्ट (Light House Project) का कार्य अंतिम चरण में है।

133 करोड रुपये की लागत वाले इस प्रोजेक्ट (Project) में आवास आवंटित करने का अंतिम निर्णय (Final Judgment) राज्य सरकार (State government) के द्वारा लिया जाना है। इसमें राज्य सरकार की साझेदारी है और राज्य सरकार को ही इसके लाभार्थियों का चयन किया करना है।

इस जवाब के बाद सांसद सेठ ने एक बयान में कहा कि एक तरफ केंद्र सरकार (Central Government) पूरी जिम्मेवारी के साथ इस परियोजना को पूर्ण करने में गंभीरता दिखा रही है तो दूसरी तरफ राज्य सरकार की लापरवाही (Negligence) से लाभुकों के द्वारा आवास लेने से इंकार की खबरें भी आ रही हैं।

राज्य सरकार (State government) से मेरा आग्रह है कि इस मामले में गंभीरता दिखाएं। बैंकों (Banks) के साथ बेहतर समन्वय करें ताकि लाभुकों को बेहतर और किफायती आवास उपलब्ध हो सके।