YouTube प्रीमियम इंडिविजुअल प्लान का बढ़ा चार्ज, हर माह चुकाने होंगे इतने डॉलर…

Google की रिपोर्ट के अनुसार, अगर यूजर्स ios YouTube App से Subscribe कर रहे हैं तो प्लान की कीमत 18.99 डॉलर होगी

News Aroma Media

YouTube Premium Individual Plan : Google के स्वामित्व वाले YouTube ने अमेरिका में नए और वर्तमान कस्टमर्स के लिए प्रीमियम इंडिविजुअल प्लान (Premium Individual Plan) की कीमत 2 डॉलर बढ़ा दी है।

यूजर्स को अब 11.99 डॉलर की जगह 13.99 डॉलर प्रति माह चुकाने होंगे। Google की रिपोर्ट के अनुसार, अगर यूजर्स ios YouTube App से Subscribe कर रहे हैं तो प्लान की कीमत 18.99 डॉलर होगी।

यूट्यूब के एक प्रवक्ता के हवाले से कहा गया, “हम अमेरिका में यूट्यूब प्रीमियम और यूट्यूब म्यूजिक प्रीमियम सबसक्राइबर्स (YouTube Premium and YouTube Music Premium subscribers) के लिए कीमतों को Update कर रहे हैं ताकि बेहतरीन सर्विस और फीचर्स प्रदान करना जारी रख सकें।

फैमिली प्रीमियम प्लान में बड़ी बढ़ोतरी

हमारा मानना है कि यह नई कीमत Youtube Premium के कीमत को दर्शाती है, जो सब्सक्राइबर्स को बैकग्राउंड और ऑफलाइन प्ले के साथ ऐड-फ्री यूट्यूब का आनंद लेने और यूट्यूब म्यूजिक ऐप के साथ 100 मिलियन से ज्यादा गानों तक निर्बाध एक्सेस की अनुमति देती है।”

पिछले साल के अंत में, फैमिली प्रीमियम प्लान (Family Premium Plan) में बड़ी बढ़ोतरी देखी गई और यह 22.99 डॉलर/माह हो गई, जो आज भी वैसी ही बनी हुई है।

रिपोर्ट के अनुसार, Annual Subscription सदस्यता, जिसे जनवरी 2022 में पेश किया गया था, की कीमत 139.99 डॉलर होगी, जो 20 डॉलर की वृद्धि है। इसके अलावा, कंपनी म्यूजिक प्रीमियम की कीमत भी 9.99 डॉलर से बढ़ाकर 10.99 डॉलर प्रति माह कर रही है।

इसके अतिरिक्त, Youtube Ad Blockers पर नकेल कस रहा है। Youtube ने आखिरी बार यूट्यूब प्रीमियम (जिसे पहले “रेड” के नाम से जाना जाता था) की कीमत 2018 में यूट्यूब म्यूजिक (Youtube Music) के पुन: लॉन्च के साथ बढ़ाई थी।

प्रीमियम मेंबर्स 13 अगस्त तक कर सकते हैं इस फीचर का उपयोग

मौजूदा Subscribers अपने अगले बिलिंग साइकल से शुरू होने वाली नई कीमतों को देखेंगे। रिपोर्ट में बताया गया है कि बदलावों के बारे में अपकमिंग E-mail में बताया जाएगा।

इस बीच, Youtube ने घोषणा की है कि वह एक नए फीचर की टेस्टिंग कर रहे है, जो यूजर्स को दोगुनी स्पीड से आसानी से वीडियो देखने की अनुमति देता है।

कंपनी ने अपने Experiment पेज पर कहा, “वीडियो देखते समय प्लेयर पर कहीं भी लंबे समय तक प्रेस करने से प्लेबैक स्पीड (Playback Speed) ऑटोमैटिक रूप से दोगुनी हो जाती है।” हालांकि यह फीचर टेस्टिंग में है, प्रीमियम मेंबर्स (Premium Members) 13 अगस्त तक इस फीचर का उपयोग कर सकते हैं।