झारखंड

झारखंड में खोले जायेंगे 100 किसान पाठशाला: हेमंत सोरेन

खूंटी: CM Hemant Soren (हेमंत सोरेन) ने कहा कि पूरे राज्य में एक सौ किसान पाठशाला (Farmer School) खोले जायेंगे। इसकी शुरुआत आज कर्रा से हुई, जहां पहले पाठशाला का उद्घाटन किया गया।

उन्होंने कहा कि राज्य की 80 फीसदी आबादी कृषि पर (Population Agriculture) निर्भर है। इसलिए किसानों को सही प्रशिक्षण और आर्थिक सहायता देकर उनकी स्थिति में सुधार लाया जा सकता है।

लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया

CM शुक्रवार को कर्रा प्रखंड के मनरेगा पार्क में किसान पाठशाला का (Farmer School)उद्घाटन करने के बाद कर्रा रेल फाटक मैदान में आयोजित आपकी योजना आपकी सरकार आपके द्वार कार्यक्रम को (Organized Your Scheme Your Government Program at Your Door) संबोधित कर रहे थे।

मौके पर CM ने 322 करोड़ की योजनाओं का (Policy) उद्घाटन और शिलान्यास तथा लाभुकों के बीच परिसंपत्तियों का वितरण किया।

मंत्रियों ने दीप प्रज्वलित कर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का उद्घाटन किया

इसके पूर्व CM हेमंत सोरेन, ग्रामीण विकास मंत्री Rural Development Minister आलमगीर आलम और श्रम मंत्री सत्यानंद भोक्ता के कर्रा पहुंचने पर झामुमो के जिलाध्यक्ष जुबैर अहमद सहित अन्य कार्यकर्ताओं और प्रशासनिक अधिकारियों ने उनका परंपरागत तरीके से स्वागत किया।

CM का हेलिकॉप्टर कर्रा स्कूल मैदान पर उतरा, वहां से तीनों मंत्री सड़क मार्ग से मनरेगा पार्क अकें बाद कार्यक्रम स्थल पर पहुंचे। CM और अन्य मंत्रियों ने दीप प्रज्वलित कर सरकार आपके द्वार कार्यक्रम का उद्घाटन किया।

योजनाएं यहां के लोगों के अनुरूप बनाई गई हैं

कार्यक्रम को संबोधित करते हुए CM ने कहा कि सुदूर क्षेत्र में लोगों को योजनाओं का लाभ कैसे मिले, इसको लेकर सरकार चिंतित थी।

पूर्व की सरकारों में जरूरतमंदों को योजना का लाभ नहीं मिला लेकिन आपकी सरकार ने योजना का लाभ देने का निर्णय लिया है।

इसी का प्रतिफल है कि सरकार आपकी योजनाओं को लेकर आपके दरवाजे तक पहुंच रही है।

CM ने कहा कि गांव-गांव पदाधिकारी पहुंच रहे हैं और आपको योजनाओं का लाभ दिला रहे हैं। उन्होंने कहा कि जरूरतमंद आगे आकर योजनाओं का लाभ लें। योजनाएं यहां के लोगों के अनुरूप बनाई गई हैं।

निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं

CM ने कहा खूंटी वीरों की भूमि है। यहां हक-अधिकार को लेकर आंदोलन हुए थे।

पूर्व की सरकार में पत्थलगड़ी को लेकर दर्ज FIR को आपकी सरकार ने वापस लिया है।

राज्य सरकार राज्यकर्मियों को लेकर भी कई निर्णय लिये हैं। उनके वर्षों पुरानी मांगों को पूरा किया गया।

उन्होंने कहा कि सावित्री बाई फुले किशोरी समृद्धि योजना से (Savitri Bai Phule Kishori Samridhi Yojana) सभी बच्चियों को जोड़ना है। इसके लिए आयोजित हो रहे शिविर सहायक बन रहे हैं।

राज्य की सरकारी स्कूलों को निजी विद्यालय के तर्ज पर विकसित किया जा रहा है, जहां CBSE के तर्ज पर शिक्षा दी जाएगी। यहां के प्रतिभावान बच्चे विदेशों में सरकार के सहयोग से निःशुल्क शिक्षा प्राप्त कर रहे हैं।

उन्नत खेती में बनेगा सहायक

CM ने कहा किसान पाठशाला का (Farmer School) शुभारंभ हुआ है।

सरकार द्वारा किसानों के लिए कई योजनाएं संचालित की जा रही हैं। किसान पाठशाला कें माध्यम से किसानों को वैकल्पिक संसाधनों के (Alternative Resources to Farmers) साथ तकनीकी सुविधाओंऔर उन्नत कृषि प्रणालियों की जानकारी दी जायेगी।

उन्होंने कहा कि किसान यदि वैज्ञानिक तरीके से खेती करे (Scientific Farming) , तो उन्हें नौकरी की जरूरत ही नहीं पड़ेगी और वे नौकरी वालों से अधिक कर्माइ कर सकते हैं।

उन्होंने महिलाओं से कहा कि हाट बाजार में हंड़िया-दारू न बेचें औ फूलों झालो आशीर्वाद योजना का लाभ उठाएं।

मुख्यमंत्री ने बढ़ाया बच्चियों का हौसला

CM हेमंत सोरेन ने जिला प्रशासन द्वारा चलाए गए कोचिंग संस्थान के माध्यम से सहयोग प्राप्त कर JEE MAINS औरा NEET Qualified करने वाली पांच छात्राओं को सम्मानित किया।

CM ने उनको प्रोत्साहित करने लिए एक-एक लैपटॉप उपहार स्वरूप प्रदान करने की घोषणा की।

इन बच्चियों में दयामनी सांगा और एलिशा हस्सा ने JEE मेंस एवं दीपा पूर्ति, पूजा कुमारी और वाटिका कुमारी NEET Qualified किया है। CM ने कहा इन बच्चियों की सफलता से उत्साहित हूं।

CM सारथी योजना का लाभ यहां के छात्रों को जल्द मिलेगा। पायलट प्रशिक्षण केंद्र का शुभारंभ भी दुमका में होने जा रहा है। इस केंद्र में राज्य के युवा प्रशिक्षण (State Youth Training At The Cente) प्राप्त कर सकेंगे।

कार्यक्रम को मंत्री आलमगीर आलम, मंत्री सत्यानंद भोक्ता के अलावा उपायुक्त और अन्य अधिकारियों ने भी संबोधित किया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker