भारत

देश भर के Airport से 39 विदेशी यात्री COVID पॉजिटिव मिले

नई दिल्ली: कई देशों में COVID-19 के बढ़ते डर के बीच केंद्र द्वारा आने वाले यात्रियों की रैंडम जांच (Random Check) फिर से शुरू करने के बाद देश के विभिन्न हवाईअड्डों पर कुल 39 अंतर्राष्ट्रीय यात्री (International Traveler) COVID पॉजिटिव (Positive) पाए गए हैं।

नए वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग बढ़ाने का निर्देश

हवाईअड्डों (Airports) पर COVID संक्रमण के लिए रैंडम परीक्षण 24 दिसंबर से शुरू किया गया था। पिछले तीन दिनों में विभिन्न हवाईअड्डों पर कुल 498 अंतर्राष्ट्रीय यात्रियों की जांच की गई।

एक सूत्र ने बुधवार को कहा कि उनमें से 39 का की रिपोर्ट पॉजिटिव (Report Positive) आई है, सभी नमूनों को जीनोम अनुक्रमण के लिए भेजा गया है।

इसमें चार विदेशी वह नागरिक भी शामिल हैं जिनकी मंगलवार को गया हवाई अड्डे पर पॉजिटिव रिपोर्ट (Positive Report) आई थी। वह गया में दलाई लामा के धार्मिक कार्यक्रम में शामिल होने आए थे।

सूत्र के अनुसार, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्री मनसुख मंडाविया (Mansukh Mandaviya) का भी गुरुवार को स्थिति की समीक्षा करने के लिए दिल्ली के इंदिरा गांधी अंतर्राष्ट्रीय (IGI) हवाई अड्डे का दौरा करने की उम्मीद है।

देश भर के अस्पतालों ने मॉक ड्रिल का आयोजन किया

इस बीच, केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय (Union Ministry of Health) के अनुसार, भारत ने पिछले 24 घंटों में 188 नए COVID मामले दर्ज किए, जबकि पिछले दिन 157 मामले दर्ज किए गए थे।

देश में सक्रिय मामलों की संख्या वर्तमान में 3,468 है, जो देश के कुल सकारात्मक मामलों (Total Positive Cases) का 0.01 प्रतिशत है।

कोविड के संभावित उछाल के बीच, केंद्र ने राज्यों से नए वेरिएंट को ट्रैक करने के लिए जीनोम सीक्वेंसिंग (Genome Sequencing) बढ़ाने को कहा है।

देश भर के अस्पतालों ने मंगलवार को कोविड-19 के प्रबंधन के लिए स्वास्थ्य सुविधाओं की परिचालन तत्परता सुनिश्चित करने के लिए मॉक ड्रिल का आयोजन किया था।

संभावित उछाल को देखते हुए, केंद्र ने राज्यों से सभी जिलों को कवर करने वाली स्वास्थ्य सुविधाओं की भौगोलिक रूप से प्रतिनिधि उपलब्धता, आइसोलेशन बेड (Isolation Bed), ऑक्सीजन वाले आइसोलेशन बेड, ICU बेड और वेंटिलेटर (Ventilator) वाले बेड के साथ-साथ मानव संसाधन की इष्टतम उपलब्धता पर ध्यान देने के साथ मॉक ड्रिल करने को कहा था।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker