बिजनेस

Top 5 रईसों की सूची में Adani ने फिर की एंट्री, संपत्ति के मामले में Mukesh Ambani 11वें स्थान पर

नई दिल्ली: भारत समेत एशिया के सबसे बड़े कारोबारी गौतम अडाणी (Gautam Adani) एक बार फिर दुनिया के टॉप 5 सबसे रईस कारोबारियों की सूची में शामिल हो गए हैं।

घरेलू शेयर बाजार में की कंपनियों के शेयर को मिले सपोर्ट के कारण गौतम अडाणी की Adani Group व्यक्तिगत संपत्ति 107 अरब डॉलर के स्तर पर पहुंच गई है, वहीं भारत समेत एशिया के दूसरे सबसे रईस कारोबारी मुकेश अंबानी दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में अभी भी 84.4 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ 11वें स्थान पर बने हुए हैं।

 

Bloomberg Billionaires Index के आंकड़ों के मुताबिक दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में गौतम अडाणी के आगे अब सिर्फ चार व्यक्ति बचे हैं।

इनमें टेस्ला और स्पेसएक्स (Tesla and SpaceX) के CEO Elon Musk 217 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ पहले स्थान पर, जेफ बेजॉस (Jeff Bezos) 134 अरब डालर की संपत्ति के साथ दूसरे स्थान पर, फ्रेंच कारोबारी बर्नार्ड अरनॉल्ट 127 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ तीसरे स्थान पर और बिल गेट्स 113 अरब डॉलर की संपत्ति के साथ दुनिया के सबसे रईस व्यक्तियों की सूची में चौथे स्थान पर बने हुए हैं।

गौतम अडाणी व्यक्तिगत संपत्ति के मामले में बिल गेट्स को छोड़ सकते पीछे

ब्लूमबर्ग के इन आंकड़ों के मुताबिक काफी लंबे समय तक दुनिया के सबसे रईस व्यक्ति रहे बिल गेट्स और गौतम अडाणी की व्यक्तिगत संपत्ति में अब सिर्फ 6 अरब डॉलर का फासला रह गया है।

ऐसे में अगर अडाणी ग्रुप की कंपनियों को आने वाले दिनों में घरेलू शेयर बाजार में थोड़ा और सपोर्ट मिला, तो गौतम अडाणी व्यक्तिगत संपत्ति के मामले में बिल गेट्स को भी पीछे छोड़ सकते हैं।

ब्लूमबर्ग द्वारा जारी दुनिया के टॉप रईसों की इस सूची में पांचवें स्थान पर गौतम अडाणी और 11वें स्थान पर मुकेश अंबानी का नाम होने के साथ ही टॉप 100 रईसों की सूची में तीन और भारतीय अपनी जगह बना सके हैं।

इन भारतीय रईसों में 25.3 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति (billion dollar personal wealth) के साथ अजीम प्रेमजी 45वें स्थान पर, 22.7 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ शिव नाडार 55वें स्थान पर और 19.4 अरब डॉलर की व्यक्तिगत संपत्ति के साथ राधाकिशन दमानी 71वें स्थान पर हैं, जबकि 15.4 अरब डालर की व्यक्तिगत संपत्ति वाले लक्ष्मी मित्तल दुनिया के टॉप 100 रईसों की सूची से बाहर हो गए हैं। लक्ष्मी मित्तल को दुनियाभर के रईस व्यक्तियों की सूची में 101वां स्थान मिल सका है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker