टेक्नोलॉजी

भारत में अपने उपभोक्ता Robot के लिए Software विकसित करेगा Amazon

पिछले साल अपना पहला रोबोट एस्ट्रो लॉन्च किया था

बेंगलुरु: ई-कॉमर्स (E-Commerce) दिग्गज अमेजन ने सोमवार को घोषणा की है कि वह भारत में एक नया उपभोक्ता रोबोटिक्स सॉफ्टवेयर विकास केंद्र खोलेगा जो दुनिया के लिए समाधान तैयार करेगा।

भारत केंद्र अमेजन के अंतर्राष्ट्रीय रोबोटिक्स डिवीजन (International Robotics Division) का समर्थन करने में मदद करेगा, जिसने पिछले साल अपना पहला रोबोट एस्ट्रो लॉन्च किया था।

अमेजॅन में उपभोक्ता रोबोटिक्स के उपाध्यक्ष, केन वॉशिंगटन (Ken Washington) ने कहा, पिछले साल हमने अपने पहले उपभोक्ता रोबोट का अनावरण किया था, लेकिन यह निश्चित रूप से हमारा आखिरी नहीं होगा।

यह नया उपभोक्ता रोबोटिक्स सॉफ्टवेयर विकास केंद्र हमारे बढ़ते उपभोक्ता रोबोटिक्स डिवीजन का समर्थन करने और विश्व स्तरीय प्रौद्योगिकी उत्पादों पर काम करने के लिए शीर्ष प्रतिभा को आकर्षित करने में मदद करेगा।

व्यक्ति या कुछ आवाज का पता लगाता है तो वे अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं

एस्ट्रो को ग्राहकों को घर की निगरानी और परिवार के संपर्क में रहने जैसे कई कार्यों में मदद करने के लिए डिजाइन किया गया है।

यह आर्टिफिशियल इंटेलिजेंस, कंप्यूटर विजन, सेंसर टेक्नोलॉजी, और वॉयस और एज कंप्यूटिंग में एक पैकेज में नई प्रगति लाता है जिसे मददगार और सुविधाजनक बनाया गया है।

वाशिंगटन ने कहा, भारत एक नवाचार केंद्र है और यहां केंद्र होने से अमेजन को दुनिया भर के ग्राहकों के लिए बेहतर उपभोक्ता रोबोटिक्स अनुभव बनाने में मदद मिलेगी।

एस्ट्रो इन-बिल्ट एलेक्सा (Astro in-built Alexa) के साथ आता है और घर के आसपास अपना रास्ता खोजने के लिए उन्नत नेविगेशन तकनीक का उपयोग करता है।

उपयोगकर्ता विशिष्ट कमरों, लोगों या चीजों की जांच के लिए एस्ट्रो को दूरस्थ रूप से भेज सकते हैं और अगर एस्ट्रो किसी अपरिचित व्यक्ति या कुछ आवाज का पता लगाता है तो वे अलर्ट प्राप्त कर सकते हैं।

अमेजन के अनुसार, एक बटन के एक प्रेस के साथ माइक, कैमरा और मॉशन बंद करें और एस्ट्रो ऐप का उपयोग सीमा क्षेत्रों से बाहर निकलने के लिए करें ताकि एस्ट्रो को यह पता चल सके कि इसे कहां जाने की अनुमति नहीं है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker