बिजनेस

Amazon की मार्केट वैल्‍यूएशन 1 लाख करोड़ डॉलर कम हुई

वाशिंगटन: World (दुनिया)  की सबसे बड़ी E-Commerce Company  ने एक और रिकार्ड बनाया है। हालांकि, कंपनी यह रिकार्ड बनाना बिल्‍कुल नहीं चाहती थी। दुनिया में अमेजन पहली ऐसी कंपनी बनी है, जिसका Market Valution 1 लाख करोड़ डॉलर (10 खरब डॉलर) घट गया है।

अमेजन के वैल्‍यूएशन में आई बड़ी गिरावट का कारण अर्थव्‍यवस्‍था की खराब हालत, कमाई के आंकड़ों में लगातार गिरावट और शेयरों की भारी बिकवाली है। अमेजन सितंबर 2018 में One tTillion Dollar Market Value
वाली कंपनी बनी थी।

मार्केट वैल्‍यूएशन   900 बिलियन डॉलर घट गया

21 जून को जैफ बेजोस की कंपनी अमेजन का बाजार मूल्‍य 1.882 ट्रिलियन डॉलर था। वहीं, गुरुवार को 878 बिलियन डॉलर रह गया। पिछले साल ही एप्पल को पछाड़कर दुनिया की सबसे मूल्‍यवान कंपनी बनी माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft) को भी बड़ा झटका लगा है। माइक्रोसॉफ्ट (Microsoft)  का मार्केट वैल्‍यूएशन (Market Valuation) 900 बिलियन डॉलर घट गया है।

अमेरिका की शीर्ष पांच सबसे मूल्‍यवान टेक कंपनियों ने इस वर्ष में 4 ट्रिलियन डॉलर गवाएं हैं। यह तुर्की, अर्जेंटीना और स्विट्जर लैंड की कुल जीडीपी से भी कहीं ज्‍यादा है।

E-Commerce खरीदारी में गिरावट से बड़ा नुकसान

Amazone ने पिछली माह ही अपनी तीसरी तिमाही के नतीजे घोषित किए थे। अमेजन ने निवेशकों को निराश ही किया। इसमें बड़ी बात यह है कि कंपनी ने चौथी तिमाही में सालाना आधार पर सिर्फ 2.8 प्रतिशत फीसदी वृद्धि होने का ही अनुमान जताया है।

अमेजन के लिए यह ग्रोथ रेट बहुत कम है। लगातार नई बुलंदियों को छू रही अमेजन को E-Commerce खरीदारी में गिरावट से बड़ा नुकसान हुआ है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker