Uncategorized

Amul ने दिया अपने ग्राहकों को दिया झटका, 2 रूपए प्रति लीटर महंगी हुई दूध

Amul ब्रांड के तहत बिकने वाला ताजा दूध एक मार्च से देशभर में दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो जाएगा

नई दिल्लीः Amul, दुग्ध उत्पादन में लोकप्रिय ब्रांड में से एक हैं। जिसके कई Products Market में आते हैं। Amul ने सोमवार को घोषणा की वह अपने दूध की कीमत में 2 रुपये प्रति लीटर की बढ़ोतरी करेगा।

गोल्ड, ताजा, शक्ति, टी-स्पेशल, साथ ही गाय और भैंस के दूध आदि शामिल हैं। मूल्य वृद्धि के बाद अमूल गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर होगी।

सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ

Amul ब्रांड के तहत बिकने वाला ताजा दूध एक मार्च से देशभर में दो रुपये प्रति लीटर महंगा हो जाएगा। अमूल ब्रांड का संचालन करने वाले गुजरात सहकारी दुग्ध विपणन महासंघ (जीसीएमएमएफ) ने सोमवार को एक बयान में इसकी घोषणा की। उसने कहा कि बिजली, पैकेजिंग, लॉजिस्टिक और पशु-चारे की लागत बढ़ने से कीमत बढ़ाने का यह फैसला लिया गया है।

Amul ताजा की कीमत

Amul gave a shock to his customers, milk became expensive by Rs 2 per liter

Amul ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर और अमूल शक्ति 27 रुपये प्रति 500 ​​मिलीलीटर की दर से बेची जाएगी। ब्रांड करीब 7 महीने 27 दिन के अंतराल के बाद दूध के दाम बढ़ा रहा है। इसे आखिरी बार जुलाई, 2021 में बढ़ाया गया था।

चार प्रतिशत की बढ़ोतरी

इससे पहले Amul ने महाशिवरात्रि के अवसर पर अपने ग्राहकों को शुभकामनाएं दीं। महासंघ ने कहा कि दूध के दाम में की गई दो रुपये प्रति लीटर की वृद्धि का मतलब अधिकतम खुदरा मूल्य (एमआरपी) में चार प्रतिशत वृद्धि से है जो औसत खाद्य मुद्रास्फीति से काफी कम है। उसने कहा कि पिछले दो वर्षों में अमूल ब्रांड के ताजा दूध के दाम में सालाना आधार पर चार प्रतिशत की ही बढ़ोतरी हुई है।

Amul शक्ति की कीमत

Amul gave a shock to his customers, milk became expensive by Rs 2 per liter

जीसीएमएमएफ ने कहा, ”गुजरात के अहमदाबाद और सौराष्ट्र बाजारों में Amul गोल्ड दूध की कीमत 30 रुपये प्रति 500 मिली, Amul  ताजा की कीमत 24 रुपये प्रति 500 मिली और अमूल शक्ति की कीमत 27 रुपये प्रति 500 मिली होगी।”

टोन्ड दूध का भाव

Amul gave a shock to his customers, milk became expensive by Rs 2 per liter

एक लीटर दूध के दाम में दो रुपये की बढ़ोतरी के बाद अहमदाबाद, दिल्ली-एनसीआर, कोलकाता और मुंबई क्षेत्रों में फुल क्रीम दूध की कीमत 60 रुपये प्रति लीटर होगी जबकि टोन्ड दूध का भाव अहमदाबाद में 48 रुपये और दिल्ली-एनसीआर, मुंबई एवं कोलकाता क्षेत्रों में 50 रुपये प्रति लीटर होगा।

उत्पादन लागत

जीसीएमएमएफ ने कहा कि उत्पादन लागत बढ़ने से दुग्ध उत्पादक संघों ने भी किसानों को दी जाने वाली राशि में 35-40 रुपये प्रति किलो वसा की बढ़ोतरी कर दी है जो पिछले साल की तुलना में पांच प्रतिशत अधिक है। बयान के मुताबिक, Amul दूध एवं उससे बने उत्पादों की बिक्री पर उपभोक्ताओं से मिलने वाले प्रत्येक रुपये का करीब 80 पैसा दुग्ध उत्पादक किसानों को देती है।

यह भी पढ़ें: Irregular Menstruation से हैं परेशान तो खाएं ये सुपरफूड, कुछ ही दिनों में हो जाएगी ठीक 

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker