हेल्थ

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है केला का छिलका

हेल्थ न्यूज : अगर आप केले (Banana) खाकर उसके छिलके फेंक देते हैं तो यह खबर आप जरूर पढ़ें। केले को एक फल के रूप में अनेक लोग पसंद करते हैं। सामान्यतः इसके छिलके फेंक दिए जाते हैं।

जानने लायक बात यह है कि केले के छिलके में मौजूद फ्लेवोनॉयड्स (Flavonoids) तत्व डायबिटीज (Diabetes) के मरीजों के लिए वरदान हैं। गौरतलब है कि इस कोरोनाकाल में शुगर के मरीज काफी डरे हुए हैं।

इस बात को लेकर आशंकित हैं कि अगर संक्रमण हो गया तो डायबिटीज बढ़ा होने की वजह से जान पर बन सकती है।  एक अपडेट शोध के मुताबिक केले के छिलके में पाया जाने वाला फ्लेवोनॉयड्स तत्व शुगर को काफी तेजी से कंट्रोल करता हैं ।

Diabetes

केले के छिलके में मौजूद हैं ये महत्वपूर्ण तत्व

इसमें ट्रीप्टोफन (आवश्यक एमिनो एसिड) Eessential amino acids), विटामिन-सी (Vitamin C) , B6, पोटैशियम, मैग्नीशियम, फ्लेवोनॉयड्स और एंटी ऑक्सीडेंट्स के गुण पाए जाते हैं, जो कई बीमारियों में फायदेमंद होते हैं।

केले के छिलके में फाइबर पाया जाता है, जो बढ़ते वजन को कंट्रोल करने में मददगार होता है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है केला का छिलका-Banana peel is beneficial for diabetes patients

स्नैक के रूप में करें सेवन

केले के छिलके को सुपरफूड माना गया है। केले के छिलके को उबालकर स्नैक के रूप में इसका सेवन किया जा सकता है। इसके अलावा बाजार में केले के छिलके का पाउडर भी मिलता है। इसे दूध या पानी में मिलाकर इस्तेमाल किया जा सकता है।

कई शोध में प्रमाणित हो चुका है कि सुबह खाली पेट इसका सेवन करने से शुगर कंट्रोल में रहता है। फिर भी इस मामले में डाक्टर की सलाह ही भरोसेमंद है।

डायबिटीज रोगियों के लिए फायदेमंद है केला का छिलका-Banana peel is beneficial for diabetes patients

Back to top button

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker