झारखंड

बचिए, झारखंड में अभी और सताएगी तपिश की तल्खी, कई जगह लू का अलर्ट

रांची: झारखंड (Jharkhand) में अभी मौसम का मिजाज और गर्म होगा।

धूप तेज होगी, तापमान (Temperature) बढ़ेगा और राज्य के कई हिस्सों में लू चलेगी।

थोड़ी बारिश (Rain) से भले ही कुछ जिलों के तापमान में गिरावट दर्ज की गई हो लेकिन मौसम विभाग (Weather Department) लू (Loo) को लेकर लगातार अलर्ट जारी कर रहा है।

बचिए, झारखंड में अभी और सताएगी तपिश की तल्खी, कई जगह लू का अलर्ट Be careful, Jharkhand will continue to suffer from severe heat, heat wave alert in many places

42.5 डिग्री के आंकड़े को कर रहा पार

इस मौसम में सावधान रहने, बेवजह धूप में बाहर ना निकलने और बढ़ते तापमान में खुद को सुरक्षित रहने की अपील की है।

झारखंड के जिन इलाकों में तापमान बढ़ रहा है उनमें उत्तर-पूर्वी क्षेत्र में देवघर, धनबाद, दुमका, गिरिडीह, गोड्डा, जामताड़ा, पाकुड़ और साहिबगंज जैसे इलाके हैं, जहां तापमान में वृद्धि हो रही है।

इन इलाकों में लू चल रही देवघर में अधिकतम तापमान 42.5 डिग्री के आंकड़े को पार कर रहा है।बचिए, झारखंड में अभी और सताएगी तपिश की तल्खी, कई जगह लू का अलर्ट Be careful, Jharkhand will continue to suffer from severe heat, heat wave alert in many places

उत्तर-पूर्व तथा दक्षिण-पूर्व इलाकों के लिए लू की चेतावनी

गढ़वा में 40.7, गिरिडीह में 40.2, गोड्डा में 43.4, पाकुड़ में 41.7, साहिबगंज में 40.3, पूर्वी सिंहभूम में 41.4 डिग्री तापमान दर्ज किया गया।

मौसम विभाग (Weather Department) ने अभी स्पष्ट तौर पर चेतावनी दी है कि तापमान (Temperature) के बढ़ने से गर्म हवा और लू का खतरा बढ़ रहा है।

राज्य के उत्तर-पूर्व तथा दक्षिण-पूर्व इलाकों के लिए लू की चेतावनी है। अगले चार दिनों तक राज्य में मौसम शुष्क रहने की संभावना जाहिर की गयी है।

बचिए, झारखंड में अभी और सताएगी तपिश की तल्खी, कई जगह लू का अलर्ट Be careful, Jharkhand will continue to suffer from severe heat, heat wave alert in many places

10 जून तक के लिए अलर्ट जारी

मौसम विज्ञान केंद्र के वैज्ञानिक अभिषेक आनंद ने मंगलवार को बताया कि झारखंड के कुछ हिस्सों में आठ जून तक लू की स्थिति रहेगी।

मौसम विभाग ने 10 जून तक के लिए अलर्ट जारी की है। भीषण गर्मी के बीच सोमवार को कुछ जिले में बारिश हुई थी।

रांची से सटे खूंटी जिले में 6.5 मिलीमीटर वर्षा के बाद तापमान में 0.4 डिग्री कि गिरावट दर्ज की गयी।

खूंटी का तापमान आज 39.1 डिग्री सेंटीग्रेड रिकॉर्ड किया गया।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker