विदेश

कनाडा ने पुतिन के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाया, ऑस्ट्रेलिया ने रूसी पत्रकारों पर लगाए नए प्रतिबंध

यूक्रेन पर हमले के बाद रूस पर प्रतिबंधों का सिलसिला जारी, अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस पहले ही लगा चुके हैं प्रतिबंध

मास्को/टोरंटो: यूक्रेन(Ukraine) पर हमले के बाद अंतरराष्ट्रीय मंच पर रूस को कठोर प्रतिबंधों का सामना करना पड़ रहा है। अब ऑस्ट्रेलिया ने रूस के कई पत्रकारों और जनसेवकों को प्रतिबंधित सूची में शामिल किया है।

इनमें रोसिया सेगोडन्या अंतरराष्ट्रीय सूचना एजेंसी के महानिदेशक दिमित्री किसेलेव, एफएसबी के पहले उप निदेशक सर्गेई कोरोलेव, आरटी के प्रबंध निदेशक एलेक्सी निकोलोव और कार्यवाहक आपात स्थिति मंत्री अलेक्जेंडर चुप्रियन शामिल हैं।

ऑस्ट्रेलिया के विदेश मामलों और व्यापार विभाग (DFAT) के एक दस्तावेज में यह जानकारी दी गई है। ऑल रशियन स्टेट टेलीविजन एंड रेडियो ब्रॉडकास्टिंग कंपनी(All Russian State Television and Radio Broadcasting Company) के युद्ध संवाददाता येवगेनी पोद्दुबनी और चैनल वन के होस्ट मिखाइल लियोन्टीव के नाम भी इस सूची में हैं।

सूची में वैगनर निजी सैन्य कंपनी और दो बेलारूसी उद्यम भी शामिल

इस सूची में वैगनर निजी सैन्य कंपनी और दो बेलारूसी उद्यम भी शामिल हैं।रूस के यूक्रेन पर हमला करने से अमेरिका, ब्रिटेन, फ्रांस के साथ अन्य छोटे-बड़े देश नाराज हैं।

सब ने रूस पर कई तरह के प्रतिबंध लगाए हैं। अब कनाडा ने रूस पर काफी गंभीर प्रतिबंधों की घोषणा की है। कनाडा ने रूसी राष्ट्रपति व्लादिमीर पुतिन और कुछ 1,000 रूसी नागरिकों के प्रवेश पर प्रतिबंध लगाने की घोषणा की है।

सार्वजनिक सुरक्षा मंत्री मार्को मेंडिसिनो ने मंगलवार को यह जानकारी दी। मेंडिसिनो ने कहा- ‘पुतिन शासन के क्रूर हमले के सामने कनाडा यूक्रेन के साथ खड़ा है और हम रूस को उसके अपराधों के लिए जवाबदेह ठहराएंगे।

इसलिए हमने अभी घोषणा की है कि हम लगभग 1,000 रूसियों, जिनमें पुतिन(Putin) और उनके साथी शामिल हैं के कनाडा में प्रवेश तो प्रतिबंधित कर रहे हैं। ‘

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker