क्राइमबिहार

नवादा में बकाया बिजली बिल के नाम पर होर रही ठगी

गी के लिए यह गिरोह सोशल साइट खासकर वाट्सएप का सहारा ले रहा है

नवादा: नवादा जिले में एक नया ठग गिरोह सक्रिय हो गया है। इस गिरोह के निशाने पर बिजली उपभोक्ता हैं। खासकर बकायेदार उपभोक्ता को टारगेट किया जा रहा है।

ठगी के लिए यह गिरोह सोशल साइट (social site) खासकर वाट्सएप (whatsapp) का सहारा ले रहा है।

इस प्रकार उपभोक्ता से किया जाता है ठगी

ठग गिरोह के सदस्य बिजली उपभोक्ता (electricity consumer) के वाट्सएप पर मैसेज भेजते हैं। मैसेज में लिखा होता है कि आपके पिछले माह का बिजली बिल का भुगतान अपडेट नहीं है।

आज रात को 9:30बजे तक आपकी बिजली काट दी जाएगी। फिर आगे एक मोबाईल नंबर दिया जाता है, जो किसी बिजली विभाग के अधिकारी का बताया जाता है।

इस मोबाईल नंबर पर बात करने को कहा जाता है। जाहिर सी बात है कि आगे ब्लैकमेलिंग (blackmailing) का काम शरु हो जाता है।

एक उपभोक्ता की आई शिकायत

रविवार 26 जून को एक उपभोक्ता के वाट्सएप पर 7609016105 नंबर से मैसेज आया था, जिसमें बिजली डिस्कनेक्ट (power disconnect) करने की चेतावनी दी गई थी। मैसेज में मोबाईल नंबर 7001937987 पर अधिकारी से बात करने को कहा गया था।

पढ़िए उपभोक्ता को मिला मैसेज

Dear consumer your electricity will be disconected tonight 9:30 pm electricity office. becouse your previous month bill was not update. Please immediately contact with your electricity officer 7001937987 Thank you.

अधिकारी ने बताया फ्रॉड

इस मैसेज की सच्चाई जानने के लिए बिजली विभाग के सहायक अभियंता से उपभोक्ता ने संपर्क किया। अभियंता के वाट्सएप पर आए मैसेज का स्क्रीन शॉट भेजा गया। जिसे पढ़ने के बाद अधिकारी ने फ्रॉड मैसेज (fraud message) बताया।

होगी कानूनी कार्रवाई

सहायक अभियंता (Assistant Engineer) ने मैसेज को पूरी तरह फ्रॉड लोगों की करतूत बताते हुए कहा कि विभाग के स्तर से इस मामले में कानूनी कार्रवाई की जाएगी।

नवादा में पहले भी होता रहा है फ्रॉड

नवादा (Nawada) जिले में ठगी का धंधा होता रहा है। साइबर क्राइम का हब नालंदा और शेखपुरा जिले का सीमावर्ती इलाके का दर्जनों गांव बना हुआ है।

कुछ दिनों पूर्व वाट्सएप वीडियो कॉल पर अश्लीलता परोसकर ब्लैक मेल (black mail) करने का खेल शुरू हुआ है। अब बिजली उपभोक्ताओं को ठगने वाला गिरोह सक्रिय हो गया है।

बिजली बिल बकायेदारों की लंबी सूची

नवादा जिले में बिजली बिल (electricity bill) बकायेदारों की लंबी सूची है। आलम ये की कई गांवों की बिजली काटी गई है और कई गांवों की सूची बनी हुई है।

नियमित बिजली बिल भुगतान करने वालों की संख्या काफी कम है। नवादा जिले का बिजली विभाग (electricity department) खरीद से कम बिलिंग और कम राजस्व वसूली को लेकर पहले से ही परेशानी झेल रहा है। ऐसे में बकायेदार उपभोक्ताओं से फ्रॉड का नया खेल परेशानी को बढ़ा सकता है।

Back to top button
Close

Adblock Detected

Please consider supporting us by disabling your ad blocker